US Election : ट्रम्प को टक्कर देने वाले जो बाइडेन… जानें कौन है

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन का राजनीतिक करियर काफी लंबा रहा है। अगर वह इस बार राष्ट्रपति चुनाव जीते तो शपथ लेते वक्त वह अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे। जो बाइडेन का पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडेन जूनियर है। जो बाइडेन का जन्म साल 1942 में पेन्सिलवेनिया राज्य के स्क्रैंटन में हुआ था। वह अपने बचपन में ही डेलवेयर चले गए थे।

आपको बता दे की बाइडेन के परिवार के साथ एक त्रासदी हुई थी। यह बात उस वक्त की है जब जो बाइडेन अमेरिका सीनेट का चुनाव जितकर शपथ लेने की तयारी कर रहे थे उनकी पत्नी नीलिया और बेटी नाओमी की एक कार हादसे में मौत हो गई थी।
जबकि उनके बेटे हंटर और ब्यू गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

जो बाइडेन उस हादसे को यादकर बताते हैं कि सीनेट के लिए चुने जाने के कुछ हफ्तों के बाद मैं वॉशिंगटन डीसी में अपने नए कार्यालय में काम कर रहा था और लोगों की फरियाद भी सुन रहा था, तभी मुझे एक कॉल आया। मुझे बताया गया कि मेरी बेटी जो 13 माह की थी और पत्नी इस दुनिया में नहीं रहे है। सभी क्रिसमस की खरीदारी करने निकले थे और रास्ते में एक बुरे हादसे का शिकार हो गए।

वही साल 2015 में 46 साल की उम्र में बाइडेन के बड़े बेटे ब्यू की ब्रेन कैंसर से मौत हो गई थी। बाइडेन के छोटे बेटे हंटर की बात करें तो वह एक वकील और लॉबिस्ट के रूप में है और उनका करियर हमेशा ही भ्रष्टाचार के आरोपों में रहा है। जो बाइडेन ने नीलिया की मौत के 5 साल बाद ही जिल से शादी कर ली थी। उनकी एश्ली नाम की एक बेटी भी है।

राष्ट्रपति चुनाव की रेस में पहले भी उतर चुके हैं जो बाइडेन

डेलवेयर से 6 बार सीनेटर रह चुके बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव की रेस में वह तीसरी बार उतरे हैं। उनकी पहली कोशिश 1988 के चुनाव के लिए थी। उन्होंने अपनी दूसरी कोशिश 2008 के चुनाव के लिए की थी.

आपको बता दे की बाइडेन को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का करीबी माना जाना है। वह ओबामा के कार्यकाल में 2008 से 2016 तक दो बार उपराष्ट्रपति भी रह चुके हैं। 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत के लिए ओबामा भी काफी जोर लगाते हुए दिख रहे हैं।

Related Articles

Back to top button