आज भारत के दौरे पर हैं अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन

दिल्ली: अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन आज भारत के दौरे पर हैं इस दौरान विपक्ष की रणनीतिक संबंध को और विस्तारित करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन कई नयी रक्षा सहयोग परियोजनाओं पर चर्चा करने वाले हैं।अमेरिकी राष्ट्रपति जो वाइडेन के साथ होने वाली मोदी की वार्ता के बाद होने वाली परियोजनाओं की जानकारी करीब 2 हफ्ते बाद उपलब्ध कराई जाएगी।

भारत अपने लड़ाकू विमानों के लिए अपने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण फ्रेमवर्क के तहत भारत में लड़ाकू विमानों के इंजन के विनिर्माण की संभावना तलाश रहा है।
जनरल इलेक्ट्रिक का प्रस्ताव लड़ाकू विमानों के इंजन के लिए भारत के साथ प्रौद्योगिकी साझा करना और अमेरिकी रक्षा उपकरण कंपनी जनरल एटोमिक्स एयरोनॉटिकिल सिस्टम इंक से तीन अरब अमेरिकी डॉलर की लागत से 30 एमक्यू-9बी सशस्त्र ड्रोन खरीदने की भारत की योजना पर सोमवार को सिंह-ऑस्टिन के बीच चर्चा होने की संभावना है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए नई दिल्ली की यात्रा करने वाले हैं। अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की बैठक 5 जून को होगी। जबकि जर्मनी के संघीय रक्षा मंत्री के साथ उनकी वार्ता 6 जून को होगी।

इसके अलावा पिस्टोरियस ‘इनोवेशनंस फॉर डिफेंस एक्सीलेंस’ (आईडेक्स) द्वारा नयी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कुछ रक्षा स्टार्टअप के साथ भी बैठक करेंगे।
मंत्रालय ने कहा कि वह 7 जून को मुंबई पहुंचेंगे जहां उनके पश्चिमी नौसन्य कमान मुख्यालय और मझगांव डॉक शिपयार्ड लिमिटेड का दौरा करने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button