UPTET का पेपर सॉल्व करने वाले गिरोह के 10 लोगों को किया गिरफ्तार, फर्जी एडमिट कार्ड पर सॉल्वर ने दिया पेपर

UPTET का पेपर सॉल्व करने वाले गिरोह के 10 लोगों को किया गिरफ्तार

लखनऊ: यूपी टीईटी की परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद फिर से एग्जाम कराया गया है. इस बार उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा(यूपी टीईटी) का पेपर में काफी सख्ती की गई थी. हालांकि इतने कड़े इंतजाम के साथ मथुरा पुलिस ने यूपी टीईटी का पेपर हल करने वाले गिरोह के सरगना समेत 10 लोगों को गिरफ्तार किया है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. गौरव ग्रोवर ने बताया कि थाना हाईवे और कोतवाली पुलिस की संयुक्त टीम ने रविवार को यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा का पर्चा हल करने वाले गिरोह के सरगना समेत 10 सदस्यों को गिरफ्तार किया कर उनके कब्जे से नकदी और मोबाइल फोन बरामद किए हैं. उन्होंने बताया कि रविवार सुबह जनपद के 45 केंद्रों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित हुई थी.

पहली पाली की परीक्षा पूरी होने के बाद गिरोह के हाईवे स्थित राधा रिसॉर्ट होटल के पास आपस में पैसे की लेन-देन कर रहे थे, उसी दौरान पुलिस ने उन्हें देखा. उन्होंने बताया कि हाईवे और कोतवाली पुलिस की संयुक्त टीम ने गिरोह के सरगना विजय सिंह, लक्ष्मी नारायण, हनुमान, रमेश, प्रदीप, सुरेंद्र, मांगीलाल, डोरी लाल, और दिनेश कुमार को अरेस्ट कर लिया है.

अभ्यार्थी की जगह सॉल्वर ने दिया एग्जाम

एसपी सिटी मार्तण्ड प्रकाश सिंह ने बताया, विजय ने पूछताछ में बताया कि रविवार को आयोजित परीक्षा में 7 अभ्यर्थियों के स्थान पर ‘सॉल्वर’ को बैठाकर परीक्षा दिलवाई गई है. मूल अभ्यर्थी के एडमिट कार्ड पर सॉल्वर का फोटो लगाकर फर्जी एडमिट कार्ड तैयार करके ऐसा किया गया है. पुलिस को सभी आरोपियों की जामा-तलाशी में 1 लाख 53 हजार रुपए नकद, 10 मोबाइल फोन, एक बैग, 3 एडमिट कार्ड, दो डुप्लीकेट और आंसर कॉपी बरामद हुई है.

जिले में बनाए गए कुल 68 परीक्षा केंद्र

यूपी टीईटी-2021 का आयोजन कोविड-19 गाइडलाइन के अनुपालन के साथ किया गया था. मथुरा में टेट परीक्षा की पहली पाली के लिए 45 और दूसरी पाली के लिए 28 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. जिनमें क्रमशः 21078 और 13062 अभ्यर्थी पंजीकृत थे. पहली पाली में 18165 अभ्यर्थी उपस्थित रहे, जबकि 2913 अभ्यर्थी पूरी तरह से अनुपस्थित रहे. वहीं दूसरी पाली में 10700 अभ्यर्थी उपस्थित थे, जबकि 2362 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे.

इस बार की परीक्षा में आजमगढ़ से भी पकड़े गए आरोपी

आजमगढ़ से भी पुलिस ने अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर ठेके पर नकल कराने वाले शातिर गिरोह का सनसनीखेज खुलासा किया है. पुलिस ने इस पूरे घटना का मास्टरमाइंड मुख्य सरगना जिला विद्यालय निरीक्षक के बाबू धर्मेंद्र राय सहित 7 विद्यालयों के प्रबंधक समेत कुल 22 से अधिक लोगों को अरेस्ट किया गया है.जबकि दो शातिर प्रबंधक, अध्यापक सहित कुल 8 लोग फरार हैं.

Related Articles

Back to top button