UPSC एग्जाम में 10 मिनट लेट पर नहीं मिलेगी एंट्री

पटना के 89 सेंटर पर 43,594 स्टडेंट्स का सीटिंग प्लान तैयार, 32 जोन बनाकर निगरानी के लिए बिछाया गया जाल

सेंटर को पूरी तरह से सैनिटाइज करने के बाद होगा स्टूडेंट्स का प्रवेश,सुबह 9.30 से 11.30 दोपहर और 2.30 से 4.30 तक दो पालियों में होगा एग्जाम

रविवार को होने वाले UPSC प्री एग्जाम की तैयारी पूरी कर ली गई है। पटना के 89 सेंटर पर 43,594 स्टूडेंट्स के लिए सीटिंग प्लान तैयार कर लिया गया है। शहर को 32 जोन में बांटकर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। कोरोना गाइडलाइन को लेकर सेंटर को विशेष निर्देश दिए गए हैं। आदेश दिया गया है कि निर्धारित समय से 10 मिनट भी लेट आने वाले स्टूडेंट्स को सेंटर में अनुमति नहीं दी जाएगी।

एग्जाम दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे, दूसरी पाली का एग्जाम दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगा।

सुरक्षा का खाका तैयार, अफसर तैनात

एग्जाम के 24 घंटे पहले से ही सेंटरों की विशेष रूप से मॉनिटरिंग कराई जा रही है। सुरक्षा को लेकर प्रशासन की तरफ से सभी 89 सेंटर पर विशेष सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। एग्जाम को लेकर 32 जोन बनाया गया है। इसके साथ ही 89 स्थानीय निरीक्षण पदाधिकारी भी तैनात किए गए हैं। परीक्षा की विशेष रूप से मॉनिटरिंग के लिए 89 स्टैटिक दण्डाधिकारियों की भी तैनाती की गई है। हर दण्दाधिकारी को तैनाती के साथ पूरा ड्यूटी चार्ट दिया गया है। इसके साथ वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा ने भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती है। इसमें संबंधित थानों के इंस्पेक्टरों के साथ पूरी पुलिस फोर्स को लगाया गया है। साथ ही हर सेंटर पर अतिरिक्त पुलिस बल को भी सुरक्षा के लिए लगाया गया है।

सेंटर के मेन गेट पर विशेष सिक्योरिटी

प्रशासन की तरफ से हर सेंटर पर सुरक्षा की चौकस व्यवस्था की गई है। हर सेंटर पर जैमर लगा है। यहां सुरक्षा को लेकर एक दिन पहले ही शनिवार रात निरीक्षण हो जाएगा। इसके बाद रविवार को सुबह एग्जाम शुरू होने से पहले भी एक बार सेंटर की पूरी तरह से विधिवत तलाशी होगी। इसके बाद ही सेंटर के अंदर स्टूडेंट्स को आने की अनुमति दी जाएगी।

आर्ट एंड साइंस कॉलेज सबसे बड़ा सेंटर

पटना के राजेंद्र नगर में स्थित आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज सबसे बड़ा सेंटर है। इस सेंटर में 4 सब सेंटर बनाए गए हैं। इसमें 2000 से अधिक स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। पटना के 4 केंद्रीय विद्यालयों को भी सेंटर बनाया गया है। हर सेंटर में 500 से अधिक स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। कोई भी सेंटर ऐसा नहीं है, जहां स्टूडेंटस की संख्या कम हो। पटना कॉलेजिएट, अरविंद महिला कॉलेज, केंद्रीय विद्यालय बेली रोड, केंद्रीय विद्यालय दानापुर, केंद्रीय विद्यालय खगौल, केंद्रीय विद्यालय राजेंद्र नगर, गंगा देवी विद्यालय, माउंट कार्मल, न्यू एरा, कमला नेहरु गर्दनीबाग, जेडी वुमेंस कॉलेज, आरपीएस कॉलेज के सभी सेंटर, केबी सहाय, साइंस कॉलेज, मगध महिला कॉलेज, शास्त्री नगर ब्वायज कॉलेज, शास्त्री नगर गर्ल्स कॉलेज, बांकीपुर गर्ल्स कॉलेज नगर शामिल है। पटना के 89 सेंटर को लेकर यातायात और वाहन को लेकर विशेष गाइडलाइन जारी की गई है।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button