तुरंत करें अपडेट Google Chrome ब्राउजर

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन काम करने वाली संस्था CERT-In ने क्रोम ब्राउजर को लेकर एक उच्च स्तर की चेतावनी जारी की है। सरकार ने कहा कि Chrome के विंडोज और मैक दोनों संस्करणों में सुरक्षा खामी है।

यदि आप भी Google Chrome ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक अलर्ट मिलेगा। CERT-In, भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम, ने कहा कि क्रोम ब्राउजर में कई खामियां हैं जो आपके लिए खतरनाक हो सकती हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन काम करने वाली संस्था CERT-In ने क्रोम ब्राउजर को लेकर एक उच्च स्तर की चेतावनी जारी की है। सरकार ने कहा कि Chrome के विंडोज और मैक दोनों संस्करणों में सुरक्षा खामी है।
CERT-In ने चेतावनी दी है कि Chrome की इस कमी का फायदा उठाकर हैकर्स निजी जानकारी चोरी कर सकते हैं और सिस्टम को हैक कर सकते हैं। इस कमी का फायदा उठाकर यूजर्स के सिस्टम में मैलवेयर भी डाल सकते हैं।
Google Chrome के बारे में एजेंसी ने कहा कि इसमें कई कमियां हैं जो हैकर्स को आपके कंप्यूटर का नियंत्रण दे सकती हैं। इन कमियों से हैकर्स ये भी जान सकते हैं कि आपके ब्राउजर में कौन-सा पेमेंट एपीई है। प्रोम्प्ट्स, वेब पेमेंट एपीआई, SwiftShader, Vulkan, Video और WebRTC में ये खामियां मौजूद हैं। इन कमियों की मदद से हैकर्स रियल टाइम में लोगों को ट्रैक कर सकते हैं।
समाचार पत्र ने कहा कि इन त्रुटियों से बचने के लिए अपने Google Chrome ब्राउजर को तुरंत अपडेट करें।

Google Chrome को अपडेट करने का तरीका

क्रोम ब्राउजर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर खोलें। अब राइट साइड पर तीन डॉट पर क्लिक करें। तब नीचे मदद के बटन पर क्लिक करें और फिर Google Chrome के बारे में में जाएं। यहां आप अपने क्रोम को अपडेट करने और उसके नवीनतम संस्करण को जान सकते हैं।

Related Articles

Back to top button