UP समाचार: योगी सरकार जनता को फ्री गैस सिलेंडर देगी

दिवाली पर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को धन मिल सकता है। सिलेंडर के खुदरा मूल्य में केंद्रीय सब्सिडी को कम करके भुगतान का प्रस्ताव दिया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार उज्ज्वला योजना के 1.75 करोड़ लाभार्थियों को दो निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देने की जगह उनके बैंक खाते में धन जमा करने पर विचार कर रही है। एक सिलेंडर का मूल्य 914.50 रुपये है। यह दिवाली खाते में भेजने की पहली योजना है। इसके लिए, लाभार्थियों के बैंक खातों को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया को तेज करने का अनुरोध किया गया है।

सत्ताधारी पार्टी भाजपा ने 2022 के विधानसभा चुनाव में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त सिलेंडर देने का वादा किया था। ये होली और दिवाली पर प्रदान किए जाते हैं। चुनावों के बाद दो बार होली और एक बार दिवाली बीत चुकी हैं। हालाँकि, अभी इस प्रतिज्ञा का पालन होना बाकी है। वर्तमान में, सरकार इस वादे पर अमल के फॉर्मूले पर विचार कर रही है, क्योंकि महंगाई तेजी से बढ़ रही है और लोकसभा चुनाव नजदीक हैं।

सूत्रों के अनुसार, केंद्र सरकार से 230 रुपये की सब्सिडी और बैंक विनिमय दर को घटाकर सिलेंडर का औसत मूल्य 1144 रुपये में करीब 914.50 रुपये भुगतान पर सहमति हुई है। सरकार ने फैसला किया है कि योजना में भुगतान केवल आधार लिंक बैंक खातों में किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button