यूक्रेन में फंसे लोगों ने लिए यूपी सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी

यूक्रेन में फंसे छात्र- छात्राओं ने सरकार से मदद की लगाई गुहार, वीडियो कॉल कर बताए वहां के हालात  

लखनऊ: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हो जाने का असर पूरी दुनिया पर दिखाई दे रहा है. वहीं इस युद्ध का सबसे ज्यादा असर यूपी के तमामों परिवारों के चेहरे पर भी दिखाई दे रहा है. इसी कड़ी में शुक्रवार को यूपी सरकार ने यूक्रेन में फंसे लोगों को निकलने के लिए हेल्पलाइन नंबर और नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है.

वहीं एक अधिसूचना में कहा गया है कि यूपी सरकार ने यूक्रेन में राज्य के निवासियों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9454441081 जारी किया है और इसके साथ ही एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति भी की है.

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यूपी के विद्यार्थी/ व्यक्ति, जो अभी यूक्रेन में हैं उन तक सहायता पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास कीव से समन्वय हेतु रणवीर प्रसाद, आईएएस राहत आयुक्त एवं सचिव, राजस्व विभाग को नोडल अधिकारी नामित किया जाता है. अधिसूचना में कहा गया है कि नोडल अधिकारी द्वारा विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास कीव, यूक्रेन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी व्यक्ति जो यूक्रेन में मौजूद है, उन्हें स्वदेश लौटने की कार्यवाही को फेसिलिटेट करेंगे.

अधिसूचना के अनुसार राज्य कंट्रोल रूम का (24X7) टोल फ्री हेल्पलाईन नं0-(0522) 1070, मोबाइल नंबर 9454441081 होगा और ईमेल आई.डी. [email protected] होगा. विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास कीव द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले एडवाइजरी का अनुपालन यूपी  के विद्यार्थी व्यक्ति, जो यूक्रेन में हैं, उनके द्वारा सुनिश्चित किए जाने का अनुरोध है.

यूपी के इन शहरों के फंसे हैं छात्र-छात्राएं

यूपी के हरदोई की दो छात्राएं भी यूक्रेन में फंसी हुई हैं. हरदोई के रेलवे गंज के रहने वाले डॉक्टर डीपी सिंह की बेटी अपेक्षा सिंह और सांडी ब्‍लॉक के रहने वाले पूर्व ब्लॉक प्रमुख महेंद्र यादव की बेटी वैशाली भी यूक्रेन में फंस गई हैं. यह दोनों यूक्रेन के खरकी शहर में नेशनल खरकी यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की छात्रा हैं. वैसे वैशाली अपने गांव तेरा पुरसौली की मौजूदा प्रधान भी हैं. इन दोनों ने भी वीडियो जारी कर वहां के हालात बयां करते हुए मदद की गुहार लगाई है.

इसके अलावा यूक्रेन में देवरिया का छात्र प्रणव नाथ सिंह यादव भी फंस गया है. वहीं, यूपी के लखीमपुर खीरी की एक छात्रा भी यूक्रेन फंस गई है. वह पिछले चार साल से वहां रहकर एमबीबीएस  की पढ़ाई कर रही थी. यूक्रेन और रूस के युद्ध के बाद परिजन छात्रा को लेकर काफी परेशान हैं. यूक्रेन में इस वक्‍त गाजियाबाद, लखीमपुर खीरी, देवरिया, हरदोई, आगरा, संभल,आजमगढ़, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, कासगंज और एटा समेत तमाम जिलों के छात्र फंसे हुए हैं. सभी ने वीडियो जारी कर सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

Related Articles

Back to top button