UP Elections: सातवें चरण में 9 बजे तक 8.58 प्रतिशत मतदान, बूथों पर दिख रहा वोटरों का जोश

वाराणसी में नौ बजे तक शहरी वोटिंग में पिछड़े, ग्रामीण इलाकों में भारी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के अंतिम चरण के रण में आज पूर्वांचल की 54 सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गगा। इन सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता 613 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे। शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने बड़े स्‍तर पर तैयारियां की हैं। मतदान को लेकर यूपी में उत्‍साह देखने को मिल रहा है। सबसे पहले वोट डालने की इच्‍छा लिए कई बूथों पर लोग सुबह साढ़े छह बजे से जुटने लगे थे। कई बूथों पर लंबी कतारें लगी हैं। आज के चुनाव में कई दिग्‍गजों की साख दांव पर है। इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्‍यक्ष ओमप्रकाश राजभर, मुख्‍तार अंसारी के बेटे अब्‍बास अंसारी, धनंजय सिंह और दारा सिंह चौहान प्रमुख हैं। आज जिन जिलों में नौ जिलों में मतदान होना है उनमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के अलावा गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली शामिल हैं।

वाराणसी में नौ बजे तक शहरी वोटिंग में पिछड़े, ग्रामीण इलाकों में भारी मतदान

यूपी में अंतिम चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है। इस चरण में वाराणसी समेत आसपास के नौ जिलों की 54 सीटों पर मतदान हो रहा है। सुबह नौ बजे तक औसतन 9 प्रतिशत मतदान हुआ है। वाराणसी में वोटिंग के मामले में शहरी मतदाता पिछड़ गए है, जबकि ग्रामीण इलाकों में भारी मतदान हो रहा है। वाराणसी में आठ विधानसभा क्षेत्र हैं। इसमें तीन इलाके दक्षिणी, उत्तरी और कैंट शहरी इलाके हैं। जबकि अन्य पांच ग्रामीण इलाके हैं। तीनों शहरी इलाकों में आठ प्रतिशत से भी कम वोट नौ बजे तक पड़े थे। इसमें भी सबसे कम वोट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर वाले दक्षिणी इलाके में पड़े थे।

बनारस में नौ बजे तक 8.93 प्रतिशत वोट पड़े

इसमें पिण्डरा  में 9.15%, अजगरा     में 9.5%, शिवपुर    में 10.82%, रोहनिया        8.85%, वाराणसी उत्तरी     8.45%, वाराणसी दक्षिणी     7.12%, वाराणसी कैण्ट     7.5%, सेवापुरी    10.08% वोट पड़े।

सातवें चरण में नौ बजे तक 8.58 प्रतिशत मतदान हुआ

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में सातवें और अंतिम चरण के लिये नौ जिलों की 54 सीटों पर सोमवार को सुबह नौ बजे तक 8.58 प्रतिशत मतदान हुआ।  चुनाव आयोग ने सुबह सात बजे से नौ बजे तक, शुरुआती दो घंटों में 8.58 प्रतिशत मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग करने की जानकारी दी है। आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मऊ जिले में सर्वाधिक 9.99 प्रतिशत मतदान हुआ।

 

 

Related Articles

Back to top button