यूपी चुनाव: BJP के चुनावी घोषणा पत्र की 10 बड़ी बातें, जानें

भाजपा की कार्यसंस्कृति है कि हम जो कहते हैं, वो पूरा करते हैं

लखनऊ. बीजेपी ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए लोक कल्याण संकल्प पत्र  यानी अपने चुनावी घोषणा पत्र को लॉन्च कर दिया. बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों, महिलाओं और युवाओं के साथ सभी वर्गों को साधने का प्रयास किया है. गृहमंत्री अमित शाह ने लोक कल्याण संकल्प पत्र को जारी करते हुए कहा कि बीजेपी ने 2017 में जो 212 वादे किए थे उसमें से 92 फीसदी को पूरा कर दिया. एक बार फिर आपके सामने 2022 का संकल्प पत्र लेकर आए हैं. ये भाजपा की कार्यसंस्कृति है कि हम जो कहते हैं, वो पूरा करते हैं. हमने वादा किया था प्रदेश को माफिया मुक्त बनाएंगे. 5 साल की सरकार चलने के बाद आज प्रदेश से माफिया पलायन कर गए हैं और यहां कानून का राज स्थापित हुआ है.

अमित शाह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि हमने एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स का भी वादा किया था. आज मैं कहना चाहता हूं कि लगभग 2 हजार करोड़ की संपत्ति को भू-माफियाओं से मुक्त कराकर वहां गरीबों के आवास बन रहे हैं और कहीं शिक्षण संस्थान बन रहे हैं. 2022 के संकल्प पत्र को घोषित करने से पहले मैं फिर से यूपी की जनता को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि 2027 चुनाव में जो भी संकल्प पत्र लेकर आएगा वो हमारे 2022 के संकल्प पत्र के परफॉर्मेंस के रिकॉर्ड से बेहतर करके आएगा.

घोषणा पत्र की 10 बड़ी बातें 

सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी. 5 हजार करोड़ की लागत से मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू की जाएगी. बोरवेल, ट्यूबवेल और तालाब एवं टैंक के निर्माण के लिए अनुदान दिया जाएगा.1000 करोड़ रुपये का भामाशाह भाव स्थिरता कोष बनाकर आलू, टमाटर और प्याज जैसी फसलों का न्यूनतम मूल्य तय होगा. गन्ना किसानों को 14 दिनों के भीतर भुगतान के कानून. भुगतान न होने की दशा में ब्याज मिलेगा.मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की राशि को 15 हजार से बढाकर 25 हजार किया जाएगा. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में अनुदान की राशि 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं को होली और दिवाली पर दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त मिलेगा.कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को रानी लक्ष्मी बाई  योजना के तहत मुफ्त स्कूटी दी जाएगी. 60 साल से ऊपर की वृद्ध महिलाओं को सार्वजानिक परिवहनों में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था.दो करोड़ युवाओं को स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन. प्रशिक्षित खिलाड़ियों को मुफ्त में स्पोर्ट्स किट जाएगी. प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिम और खेल का मैदान होगा.हर परिवार से काम से काम एक रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान जाएगा. सभी विभागों में खली पदों पर भर्तियां की जाएगी. अभ्युदय योजना के तहत इच्छुक अभ्यर्थियों को मुफ्त में प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग.एम्बुलेंस की संख्या दोगुनी होगी. प्रत्येक जिले में डायलिसिस सेंटर खोलेंगे. 6 हजार डॉक्टर्स 10 हजार पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति शीघ्र.लव जिहाद करने पर 10 साल की सजा और एक लाख रुपये का जुर्माना सुनिश्चित करेंगे.उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नंबर एक पर ले जाएंगे. प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध है.प्रदेश में मां अन्नपूर्णा कैंटीन की व्यवस्था होंगे. जिसमें गरीबों को न्यूनतम मूल्य पर भोजन की व्यवस्था होगी.

Related Articles

Back to top button