UP Chunav 2022: मुलायम सिंह आज मैनपुरी में करेंगे चुनाव प्रचार, बेटे के लिए मांगेंगे वोट

दोपहर 2 बजे मुलायम सिंह यादव का भी करहल में कार्यक्रम

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव  के लिए दो चरणों की वोटिंग हो चुकी है. राजनीतिक पार्टियां अब बाकी बचे पांच चरणों की तैयारियों में जुट गई हैं. इसी कड़ी में गुरुवार को सपा संरक्षक मुलायम सिंह भी चुनावी मैदान में उतरने जा रहे हैं. मैनपुरी के सासंद मुलायम सिंह आज करहल से चुनाव लड़ने जा रहे पूर्व सीएम और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के लिए प्रचार करेंगे. मुलायम सिंह मैनपुरी के कोसमा में आयोजित चुनावी जनसभा में मौजूद रहेंगे. वहीं, दोपहर 2 बजे मुलायम सिंह यादव का भी करहल में कार्यक्रम हैं.

मुलायम सिंह यादव ने चुनाव प्रचार करेंगे

विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण में भी मुलायम सिंह यादव ने चुनाव प्रचार नहीं किया. आपको बता दें कि आजमगढ़ से सांसद अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. मैनपुरी की करहल सीट यादव बाहुल्य है और 2002 को छोड़ दिया जाए तो पिछले करीब 32 साल से इस सीट पर समाजवादी पार्टी का दबदबा रहा है. 2002 में सोवरन सिंह यादव ने यह सीट बीजेपी की झोली में डाली थी, जो बाद में सपा में शामिल हो गए. बता दें कि मैनपुरी में कुल चार विधानसभा सीटें हैं. इसमें मैनपुरी सदर, भोगांव, किशनी और करहल शामिल हैं. इस वक्‍त भोगांव पर भाजपा, तो बाकी तीनों पर सपा काबिज है.

करहल विधानसभा सीट

हालांकि भोगांव सीट भी लगातार पांच बार सपा के खाते में रह चुकी है. दरअसल करहल विधानसभा सीट कभी अखिलेश यादव के पिता नेताजी मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक गुरु नत्थू सिंह यादव की विधानसभा सीट रही है. नत्थू सिंह यादव के बारे में ऐसा कहा जाता है कि 1957 का विधानसभा चुनाव होने करहल विधानसभा सीट से लड़ा था, लेकिन 1962 का चुनाव में उन्होंने जसवंतनगर सीट से सीट से किस्मत आजमायी थी, जिसमें नत्थू सिंह को कामयाबी हासिल हुई. साल 1967 के विधानसभा चुनाव में जसवंतनगर सीट को नत्थू सिंह ने छोड़ कर मुलायम सिंह यादव को चुनाव मैदान में उतार दिया था. इस तरह पहली दफा मुलायम सिंह यादव 1967 में विधायक बन करके विधानसभा में जा पहुंचे.

Related Articles

Back to top button