UP Election: यूपी चुनाव के पहले चरण में 12 सीटें संवेदनशील, अर्धसैनिक बल का रहेगा कड़ा पहरा

मथुरा. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के पहले चरण में 58 सीटों पर वोटिंग जारी है. इसमें 12 सीटें संवेदनशील हैं. इसमें खैरागढ़, फतेहाबाद, आगरा दक्षिण, बाह, छाता, मथुरा, सरधना, मेरठ शहर, छपरौली, बड़ौत, बागपत और कैराना शामिल हैं. पहले चरण में 898 मोहल्ले और 5535 पोलिंग सेंटर संवेदनशील हैं. उत्तर प्रदेश की चर्चित सीट कैराना पर भी मतदान हो रहा है और यहां लोगों ने वोट डालना शुरू कर दिया है. वहीं चुनाव आयोग ने संवेदनशील पोलिंग बूथ पर पैनी नजर रहेगी.पोलिंग बूथ पर अर्धसैनिक बल का कड़ा पहरा होगा. अर्धसैनिक बल को पोलिंग बूथ के अलावा अन्य संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया गया है. इसके साथ ही पुलिस, पीएसी व होमगार्ड जवान भी मुस्तैद है.

डीजीपी मुकुल गोयल ने हर छोटे-बड़े विवाद को पूरी गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई किये जाने के साथ ही इंटरनेट मीडिया की लगातार निगरानी का निर्देश दिया. आज सुबह घने कोहरे और ठंड के बावजूद बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने केंद्र पर पहुंचे. सुबह से ही लंबी-लंबी लाइन में लगकर मतदाता अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. खास बात यह रही कि मतदाता कोरोना प्रोटोकॉल को फॉलो करते भी दिखे.

बता दें कि यूपी में पहले चरण के चुनाव में योगी सरकार के 9 मंत्रियों की खास दांव पर है. 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 58 में से 53 सीटों पर जीत मिली थी. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पहले चरण के लिए मतदान आज गुरुवार को शुरू हो गया है. 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर वोट डाले रहे हैं. मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक चलेगा. शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा में वोटिंग हो रही है.

‘पहले मतदान फिर जलपान’- CM योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से वोट अपील की है. सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा, ‘आज लोकतंत्र के महायज्ञ का प्रथम चरण है. आपके अमूल्य वोट की आहुति के बगैर यह अनुष्ठान पूरा नहीं होगा. आपका एक ‘वोट’ अपराधमुक्त, भयमुक्त, दंगामुक्त उत्तर प्रदेश के संकल्प को मजबूती प्रदान करेगा. इसलिए ‘पहले मतदान फिर जलपान’ तब अन्य कोई काम…’

Related Articles

Back to top button