कल से शुरू होंगी 10वीं व 12वीं की यूपी बोर्ड का एग्जाम, नकल रोकने के लिए किए कड़े इंतजाम

कल से शुरू होंगी 10वीं व 12वीं की यूपी बोर्ड का एग्जाम  

इलाहाबाद: देश की सबसे बड़ी परीक्षा संस्था माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूलइंटरमीडिएट का एग्जाम 24 मार्च से शुरू हो रहा है. यूपी बोर्ड के एग्जाम्स को लेकर सभी परीक्षाओं को लेकर सभी तैयारियां पूरी करने का दावा किया जा रहा है. यूपी बोर्ड की 2022 की परीक्षा में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट को मिलाकर 51 लाख 92 हजार 689 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं. इनमें हाईस्कूल में 2781654 व इंटरमीडिएट में 241135 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

ये है यूपी बोर्ड की 100वीं परीक्षा

यूपी बोर्ड के इतिहास में 100वीं बार बोर्ड की परीक्षा आयोजित हो रही है. यूपी बोर्ड का एक्ट 1921 में बना था, जबकि पहली बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं साल 1923 में आयोजित हुई थीं. वर्ष 1923 की पहली बोर्ड परीक्षा में हाईकोर्ट स्कूल में महज 5655 व इंटरमीडिएट में 89 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जबकि मौजूदा समय में परीक्षार्थियों की संख्या कई गुना बढ़ चुकी हैं.

नकल रोकने के लिए किए गये कड़े इंतजाम

यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. यूपी बोर्ड की परीक्षा में 1 लाख 16 हजार शिक्षकों और केंद्र व्यवस्थापकों की ड्यूटी लगाई गई है. इस बार यूपी बोर्ड ने अपने स्तर से केंद्र व्यवस्थापकों, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों व कक्ष निरीक्षकों की आनलाइन ड्यूटी लगाई है. नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सभी 75 जिलों में पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर वॉयस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. परीक्षा केंद्रों को जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है और जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को राज्य स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है. इसके साथ ही जोनल, सेक्टर और स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं. इसके साथ ही नकल करने वाले स्टूडेंट को पकड़ने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉयड का भी गठन किया गया है.

10वीं की परीक्षा हिन्दी तो 12वीं की सैन्य विज्ञान से होगी शुरू

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल का एग्जाम 12 दिनों में व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिनों में पूरी हो जाएगी. 24 मार्च गुरुवार को पहली पाली में हाई स्कूल की हिंदी व प्रारंभिक हिंदी प्रश्न पत्र की परीक्षा, जबकि इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान की परीक्षा होगी. वहीं दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी. सुबह की पाली की परीक्षा 8 बजे से जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी.

हालांकि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाएं एक साथ चलेंगी और 12 अप्रैल को संपन्न होंगी. वहीं कोरोना काल के बाद पहली बार आयोजित हो रही बोर्ड परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में भी एक्जाम फोबिया देखने को मिल रहा है. हालांकि ज्यादातर परीक्षार्थियों का कहना है कि उन्हें तैयारी का पर्याप्त समय मिला था, इसलिए उन्होंने अच्छी तैयारी की है, लेकिन इसके बावजूद उन्हें बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का थोड़ा भय जरूर लग रहा है.

Related Articles

Back to top button