यूपी-बंगाल आएगी आफत, उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट जारी!

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम ?

दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, असम, पश्चिम बंगाल और सिक्किम समेत देश के कई राज्यों में आज बारिश से राहत की कोई उम्मीद नहीं है।मुंबई में आज सुबह जोरदार बारिश हुई।इसकी वजह से सड़कों पर पानी जमा हो गया है।मौसम विभाग ने आज गंगीय वेस्ट बंगाल, सिक्किम और उत्तराखंड के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया ।

इन राज्यों में 204.4 एमएम या उससे ज्यादा बारिश दर्ज की जा सकती है।इसके अलावा उत्तराखंड, यूपी और असम में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।इन राज्यों में 115-204.4 एमएम बारिश दर्ज की जा सकती है। भारी बारिश की वजह से जलजमाव और बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने का खतरा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड में बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की गतिविधि जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है। अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ उत्तर पश्चिम भारत में काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है। इसके बाद छिटपुट भारी वर्षा होगी।हिमाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है, जबकि उत्तरी हरियाणा में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होगी।

आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि पूर्वी राजस्थान में 14 और 17 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी, जबकि दूसरी ओर, उत्तराखंड में अगले पांच दिनों में बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। पूर्व और निकटवर्ती पूर्वोत्तर भारत में काफी व्यापक से व्यापक वर्षा होगी। आईएमडी ने कहा, “असम, अरुणाचल प्रदेश और बिहार में अगले दो दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होगी, जिसके बाद बारिश में कमी आएगी।

ओडिशा में अगले पांच दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद की जा सकती है, जबकि नागालैंड और मणिपुर में अगले चार दिनों तक भारी बारिश होगी।

Related Articles

Back to top button