UP Assembly Election: इस बार बुजुर्गों-दिव्यांगों को मतदान के लिए नहीं लगानी होगी लाइन, जानिए कैसे डाले वोट

हरदोई. आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election) में 80 साल से अधिक के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं (Voters) को मतदान के लिए केंद्र तक नहीं जाना पड़ेगा. ऐसे मतदाताओं को को पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी जाएगी. 80 साल से अधिक और दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सहूलियत मिलेगी. इसके लिए तैयारियां चल रहीं हैं. हरदोई में 51 हजार बुजुर्ग और 18 हजार 383 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए है. एडीएम संजय कुमार सिंह ने बताया कि आयोग से मिले आदेश के बाद सभी तैयारियां चल रही है.

दरअसल, उत्तर प्रदेश के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम को पत्र भेजा गया है. पत्र में कहा गया है कि सामान्य व उप चुनाव में 80 वर्ष से अधिक और दिव्यांग वोटरों को पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा मिलेगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने अवगत कराया है कि 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाता को पोस्टल बैलट की सुविधा प्रदान की जाएगी. इनसे फार्म 20 भरवाया जाएगा तथा पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान करने की सहमति ली जाएगी. इसके बाद ही इनको पोस्टल बैलट दिया जाएगा.

तैयारियां जोरों पर
आगामी विधानसभा चुनाव 2022 में 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करेंगे. कोविड प्रोटोकॉल के तहत अतिरिक्त मतदान केंद्र भी बनाए जा रहे हैं. निर्वाचन मशीनरी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है.

Related Articles

Back to top button