UP: जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के चुनाव की तिथि का हुआ ऐलान

लखनऊ. बड़ी खबर उत्तर प्रदेश से है. जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिये चुनाव की तारीख निर्धारित की गई है. 15 जून से 3 जुलाई के बीच चुनाव होंगे. यूपी में कुछ दिनों पहले ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव सम्पन्न हुए थे. ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव होना शेष है. इसकी अधिसूचना आज पंचायती राज विभाग ने जारी कर दी. राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्याधिकारी एसके सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से कार्यक्रम जारी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से निर्धारित तिथि तक आयोग चुनाव संपन्न करा लेगा.

जिला पंचायत अध्यक्ष के कुल पद 75 हैं. अनुसूचित जाति के लिए 16 पद आरक्षित हैं, जिनमे 6 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. इसी तरह पिछड़ी जाति के लिए 20 पद आरक्षित हैं जिनमे 7 पद महिलाओं के लिए रिजर्व हैं. महिलाओं के लिए 25 पद आरक्षित हैं. जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए 27 पद अनारक्षित हैं. इन पदों पर कुल 3050 चुने हुए जिला पंचायत सदस्य अपने में से ही किसी एक को अध्यक्ष चुनेंगे. यह चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से होता है, इसलिए राजनीतिक दलों में सियासी गुणा-भाग जारी है. बात ब्लॉक प्रमुख पद की करें तो कुल 826 पद हैं.

कुल 75852 क्षेत्र पंचायत सदस्य चुने गए हैं. ब्लॉक प्रमुख के 826 पदों में से अनुसूचित जाति के लिए 5, अनुसूचित जाति के लिए 171, पिछड़ी जाति के लिए 223 पद आरक्षित हैं.

इससे पहले. आज आयोग की तरफ से पंचायत चुनाव में रिक्त रह गए पदों पर चुनाव के बाद मतगणना सम्पन्न करा ली गई. आयोग ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 में रिक्त रह गए पदों के निर्वाचन हेतु आज शान्तिपूर्ण ढंग से 638 मतगणना केन्द्रों पर मतगणना सम्पन्न हो गई. प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि रिक्त रह गए पदों पर निर्वाचन की अधिसूचना 31 मई को जारी की गई थी.

रिक्त पदों के निर्वाचन हेतु 2,53,036 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये गये थे, जिसमें 26 प्रधान, 01 सदस्य जिला पंचायत, 44 सदस्य क्षेत्र पंचायत एवं 2,06,941 सदस्य ग्राम पंचायत निर्विरोध निर्वाचित हुए थे. सदस्य, जिला पंचायत के रिक्त 06 पदों, सदस्य क्षेत्र पंचायत के रिक्त 186 पदों, प्रधान ग्राम पंचायत के रिक्त 156 पदों तथा सदस्य ग्राम पंचायत के 14,179 रिक्त पदों के परिणाम घोषित कर दिये गए हैं. प्रधान ग्राम पंचायत के 02 पदों-श्रावस्ती के सिरसिया ब्लाक के ग्राम पंचायत रामपुर देवमन एवं खैरी तराई तथा 6384 रिक्त सदस्य ग्राम पंचायत पद हेतु कोई नामांकन प्राप्त न होने के कारण रिक्त रह गए हैं.

Related Articles

Back to top button