UP: प्रयागराज में वैक्सीन सेंटर्स से 35 वायल वैक्सीन की चोरी, CMO ने लगाई सुरक्षा की गुहार!

प्रयागराज. संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में शनिवार को कोविड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) के महाअभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. ग्रामीण क्षेत्र के दो वैक्सीनेशन सेंटर से 35 वायल वैक्सीन चोरी हो गई. कोविड वैक्सीन चोरी होने से हड़कंप मच गया है. प्रयागराज में गंगापार इलाके में वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत कराये जा रहे वैक्सीनेशन के दौरान सैदाबाद सीएचसी वैक्सीनेशन सेंटर से 11 वायल और धनूपुर सेंटर से 24 वायल कोवीशील्ड वैक्सीन चोरी हो गई है. एक वायल की कीमत साढ़े छह सौ रुपए है. इस लिहाज से दो लाख 27 हजार पांच सौ रुपए कीमत की वैक्सीन चोरी हुई है.

इस मामले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से उतरांव और हंड़िया थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया गया है. सीएमओ डॉ नानक सरन के मुताबिक वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत जिले में 335 बूथों पर वैक्सीनेशन कराया जा रहा था. लेकिन इन बूथों पर सुरक्षा के किसी तरह के कोई इंतजाम नहीं किए गए थे. जिसकी वजह से दोनों वैक्सीनेशन सेंटर्स पर भीड़ बढ़ने से स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही धक्का मुक्की हुई और 35 वायल कोवीशील्ड वैक्सीन भी चोरी हो गई.

सीएमओ ने बताया कि वैक्सीन भंडार में पुलिस सुरक्षा मिली हुई है. लेकिन वैक्सीनेशन सेंटर्स पर सुरक्षा के किसी तरह के इंतजाम नहीं किए गए थे. सीएमओ डॉ नानक सरन ने डीएम और एसएसपी को भी पत्र लिखकर वैक्सीनेशन सेंटर्स पर सुरक्षा के इंतजाम करने की मांग की है. हालांकि सीएमओ ने कहा है कि ये वैक्सीन किसी के काम नहीं आयेगी. लेकिन इस घटना से वैक्सीन की बर्बादी जरुर हुई है. जो कि इस राष्ट्रीय अभियान के लिए अच्छी बात नहीं है.

वैक्सीनेशन के मामले में प्रयागराज जिला बना नंबर-2
गौरतलब है कि वैक्सीनेशन महाअभियान में शुक्रवार को जिले में 75 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई गई है और प्रयागराज जिला यूपी में वैक्सीनेशन के मामले में नंबर दो पर आया है. सीएमओ के मुताबिक अब तक तीन बार चलाये गये वैक्सीनेशन महाअभियान में प्रयागराज जिला एक बार प्रदेश में नंबर वन रहा है. जबकि दो बार वैक्सीनेशन को लेकर दूसरे स्थान पर है.

Related Articles

Back to top button