उन्नाव पथराव: पुलिस के स्टूल और डलिया को कवच बनाने से DGP नाराज, दिए जांच के आदेश

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के उन्नाव (Unnao) में दो युवकों की सड़क दुर्घटना मौत के बाद हुए पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए. इधर लखनऊ में प्रदेश के डीजीपी एचसी अवस्थी (UP DGP HC Awasthi) उन्नाव पुलिस के तौर-तरीकों से बेहद नाराज़ हैं. मामले में उन्नाव के एसपी से डीजीपी ने स्पष्टीकरण मांग लिया है. वहीं स्थानीय थानेदार को सस्पेंड कर दिया है. बता दें पथराव के दौरान पुलिस ने स्टूल और डलिया को अपना कवच बनाया था. सोशल मीडिया में ये तस्वीरें और वीडियो वायरल हो गया, जिस पर डीजीपी ने कार्रवाई की है. बताया जा रहा है कि दंगा रोधी उपकरण होने के बावजूद स्टूल, डलिया के इस्तेमाल से डीजीपी नाराज़ हैं.

वहीं उन्नाव एसपी आनंद कुलकर्णी ने सदर कोतवाली के इंस्पेक्टर दिनेश मिश्रा को सस्पेंड कर दिया है. वहीं फोटो में स्टूल, डलिया लगाए दिखे दो सिपाही भी सस्पेंड हो गए हैं. इनमें कोतवाली का हेड कांस्टेबल विजय कुमार और पुलिस लाइन का कांस्टेबल रामाश्रय यादव का नाम शामिल है. उन्नाव एसपी ने एडिशनल एसपी शशिशेखर सिंह से इस संबंध में स्पष्टीकरण मांगा है.

वहीं आईजी लक्ष्मी सिंह ने एडिशनल एसपी, रायबरेली को पूरे मामले की जांच सौंपी है. सीओ सिटी उन्नाव कृपाशंकर सिंह से स्पष्टीकरण मांगा गया है, जबकि चौकी प्रभारी मगरवारा अखिलेश यादव को सस्पेंड किया गया है.

 पूरा मामला
दरअसल मंगलवार दोपहर सदर कोतवाली क्षेत्र के गांव देवी खेड़ा निवासी राजेश व विनय बाइक से उन्नाव शहर आ रहे थे. तभी मगरवारा चौकी के करीब रांग साइड से आ रही एसयूवी कार ने बाइक सवार दोस्तों को सामने से टक्कर मार दी. हादसे में दोनों की मौत हो गई. राजेश की बहन की 17 जून को बारात आनी है, कल हादसे के बाद शाम को भी जिला अस्पताल पीएम हाउस के सामने मृतक के परिजनों ने मुआवजा व वाहन मालिक की गिरफ्तारी को लेकर जाम लगाया. एसडीएम सदर ने समझा-बुझाकर शांत कराकर उन्हें सड़क से हटवाया था.

बुधवार को एक बार फिर मृतकों के परिजनों ने ग्रामीणों के साथ उन्नाव-शुक्लागंज राजधानी मार्ग पर अकरमपुर में रास्ता जाम कर दिया. जाम की सूचना पर एसडीएम सदर सत्यप्रिय सिंह, सीओ सिटी व पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे. तभी भीड़ में शामिल युवकों ने हंगामा करते हुए पुलिस पर पथराव कर दिया, जिससे भगदड़ मच गई और पुलिसकर्मियों ने भागकर जान बचाई. पथराव में 15 से अधिक महिला व पुरुष पुलिसकर्मी घायल हो गए. इसके बाद एएसपी शशिशेखर सिंह स्वाट टीम के जवानों के साथ मौके पर पहुंचे और बल प्रयोग कर भीड़ को तितर-बितर किया.

घायल पुलिसकर्मियों को जिला अस्पताल में भर्ती कराकर मेडिकल कराया गया. पथराव में शामिल 35 युवकों को हिरासत में लिया है. अन्य को चिन्हित किया जा रहा है. मृतक के परिजन चंदन की तहरीर पर एसयूवी कार मालिक देवेन्द्र व अन्य के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है.

Related Articles

Back to top button