अमेरिका ने अब तक 3200 लोगों को निकाला, अफगानिस्तान में क्या हो रहा, पढ़ें हर अपडेट

बीते कई महीनों चले खूनी संघर्ष के बाद अफगानिस्तान में अब तालिबान का राज हो गया है। अफगानिस्तान में तालिबान का राज कैसा होगा, अस्थिरता कब खत्‍म होगी और कब अमन-चैन से लोग रहेंगे, इसे लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता। मगर तालिबान ने अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में दुनिया को भरोसा दिया है कि नए अफगानिस्‍तान से किसी को भी किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। हालांकि, उसने यह भी कहा कि वह इस्लामी कानून के तहत ही महिलाओं के अधिकारों का सम्मान करेगा। इस बीच भारत ने मंगलवार को अपने करीब 150 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला है। वहीं अमेरिका भी अब तक तीन हजार से अधिक लोगों को निकाल चुका है। तो चलिए जानते हैं अफगानिस्तान में क्या हो रहा है और दुनिया तालिबान की हुकूमत पर क्या-क्या कह रही है।

Afghanistan taliban Crisis Live updates: यहां पढ़ें अफगान संकट पर हर ताजा अपडेट:

अमेरिका ने अब तक 3200 लोगों को निकाला
समाचार एजेंसी एएफपी ने अमेरिकी सेना के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि अफगानिस्‍तान से अब तक 3200 लोगों को निकाला जा चुका है।

US military has evacuated 3,200 people from Afghanistan so far: AFP news agency quoting official

— ANI (@ANI) August 18, 2021

जब अफगान सैनिक ही नहीं लड़ते तो हम अपने बेटे-बेटियों को लड़ने क्‍यों भेजें? 
अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने जनता से कहा है कि अगर अफगानी सैनिक नहीं लड़ते तो मैं कितनी पीढ़ियों तक अमेरिकी बेटे-बेटियों को भेजता रहूं। उन्‍होंने कहा कि मेरा जवाब साफ है। मैं वो गलतियां नहीं दोहराऊंगा जो हम पहले कर चुके हैं।’ दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को वापस बुलाने के फैसले का बचाव करते हुए अफगान नेतृत्व को बिना किसी संघर्ष के तालिबान को सत्ता सौंपने के लिए जिम्मेदार ठहराया और साथ ही तालिबान को चेतावनी दी कि अगर उसने अमेरिकी कर्मियों पर हमला किया या देश में उनके अभियानों में बाधा पहुंचायी, तो अमेरिका जवाबी कार्रवाई करेगा।

How many more generations of America’s daughters and sons would you have me send to fight Afghanistan’s civil war when Afghan troops will not?….. I’m clear on my answer. I will not repeat the mistakes we have made in the past: US President Joe Biden

(File pic) pic.twitter.com/xmXwzI1CHb

— ANI (@ANI) August 17, 2021

तालिबान की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस
तालिबान ने मंगलवार को इस्लामी कानून के तहत महिलाओं के अधिकारों का सम्मान करने का वादा किया और अपना विरोध करने वालों को माफी देने तथा सुरक्षित अफगानिस्तान सुनिश्चित करने की घोषणा की। यह घोषणा विश्व के नेताओं और डरे हुए लोगों को यह दिखाने का प्रयास है कि तालिबान अब बदल गया है। मुजाहिद ने मंगलवार को अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। वर्षों तक उसके द्वारा विद्रोहियों की ओर से गुपचुप तरीके से बयान जारी किए जाते रहे हैं।  मुजाहिद ने यह भी कहा कि तालिबान चाहता है कि निजी मीडिया ”स्वतंत्र रहे”, लेकिन उसने इस बात को विशेष तौर पर रेखांकित किया कि पत्रकारों को ”देश के मूल्यों के खिलाफ काम नहीं करना चाहिए।”

A new video from Kabul airport shows at least four people fell from an aircraft as it took off on Monday. pic.twitter.com/wtL3nRE6N7

— TOLOnews (@TOLOnews) August 17, 2021

काबुल एयरपोर्ट पर डरावना मंजर
अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से अफरातफरी का माहौल है। लोग देश छोड़कर किसी तरह जान बचाना चाहते हैं। इसी बीच तोलो न्‍यूज एजेंसी ने काबुल एयरपोर्ट का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि एक विमान से चार यात्री नीचे गिर गए हैं। ये यात्री विमान के अंदर नहीं घुस सके थे और विमान के बाहर ही लटके हुए थे।

Related Articles

Back to top button