बनारस में अनोखी पहल: भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण मतदाता तुम्हें बुलाने को, 7 मार्च को भूल न जाना वोट डालने आने को  

बनारस: मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए भेजे जा रहे कार्ड, 7 मार्च को भूल न जाना वोट डालने आने को

वाराणसी: यूपी विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान 7 मार्च यानी सोमवार को किया जाएगा. सातवें चरण में मतदान प्रतिशत को बढाने के लिए जिला निर्वाचन ऑफिस वाराणसी ने अनोखे ढंग से मतदाता जागरूकता अभियान शुरू किया है. वहां कही कार्ड तो कही मेहँदी लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा हैं. ऐसे में जिले में ज्यादा से ज्यादा मतदान करें, जिसके लिए जिला प्रशासन ने डिजिटल निमंत्रण पत्र छपवाए हैं. ये पत्र देखने में बिल्कुल शादी के कार्ड की तरह हैं. वाराणसी जिला प्रशासन का ‘भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण मतदाता तुम्हें बुलाने को, 7 मार्च को भूल न जाना वोट डालने आने को’ का डिजिटल निमंत्रण कार्ड इन दिनों खूब सुर्ख़ियों में है.

शादी के कार्ड की तरह दिख रहे इस कार्ड में लिखा है कि आइए, मतदान करें और देश के जिम्मेदार नागरिक बनें. शादी की तरह कार्यक्रम भी बताया गया है जिसमें लिखा है मतदान दिवस और दिनांक: सोमवार , 7 मार्च 2022। स्थान: आपका मतदान केंद्र. समय: सुबह 7.00 से शाम 6.00 बजे तक. निवेदक का नाम जिला निर्वाचन कार्यालय, वाराणसी लिखा है.

वाराणसी में 8 विधानसभा सीटों पर होगा चुनाव

वाराणसी की तरफ से मतदाताओं के लिए यह डिजिटल निमंत्रण कार्ड तैयार किया गया है. यह संदेश और कार्ड सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी के साथ वायरल हो रहा है. जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि जिले के मतदाता 7 मार्च को उत्साह एवं उमंग के साथ निष्पक्ष व निर्भीक होकर मतदान करें. जानकारी के मुताबिक सत्ता की जोर आजमाइश में दो महीने से जुटे राजनीतिक दलों के प्रचार का शोर शनिवार शाम 5 बजे तक थम गया है.

राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों के पक्ष में बने माहौल को मतदान तक पहुंचाने के लिए प्रबंधन और तैयारी में जुट गए हैं. प्रचार खत्म होने के साथ ही चुनाव आयोग ने मतदान की तैयारियां तेज कर दी हैं. वाराणसी में 7 मार्च को होने वाले मतदान के लिए रविवार सुबह 6 बजे से पोलिंग पार्टियां रवानगी स्थल पर पहुंचने लगीं हैं. 7 मार्च को वाराणसी के 8 विधानसभाओं क्रमश: वाराणसी कैंट, वाराणसी उत्तरी, वाराणसी दक्षिणी, अजगरा, सेवापुरी, शिवपुर, पिंडरा, रोहनिया में मतदान किया जाएगा.

107 मॉडल बूथ किए जाएंगे तैयार

विधानसभा चुनावों के लिए जिले में 107 मॉडल बूथ तैयार किए गए है. ये अन्य मतदान केंद्रों के लिए नजीर होंगे. वहीं 9 बूथों को ऑल वुमेन बूथ के रूप में तैयार किया गया है. जहां पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी तक महिलाएं रहेंगी. वहीं इस बूथ की सुरक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मी ही तैनात की जाएगी.

Related Articles

Back to top button