अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बीपीआरएंडडी की प्रयासों की सराहना

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा- महिलाओं की चुनौतियों को लेकर बीपीआरएंडडी के साथ साझेदारी को हैं तैयार

लखनऊ: आज दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है. देश में इस ख़ास मौके पर जगह- जगह महिला सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ‘सार्वजनिक एवं कार्य स्थलों पर महिलाओं की रक्षा और सुरक्षा’ पर एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस खास मौके पर केंद्रीय महिला एवं  बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी मुख्य अतिथि के रूप में समारोह में पहुंचकर उसकी शोभ बढ़ा दी. वहीं इस दौरान उन्होंने समारोह में मौजूद वरिष्ठ एवं सेवानिवृत्त अधिकारियों, सिविल सोसाइटी संगठनों और ब्यूरो के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित किया.

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने पुलिस बलों के क्षमता निर्माण के क्षेत्र में बीपीआरएंडडी के कार्यों और सार्वजनिक स्थानों एवं कार्यस्थलों पर महिलाओं की रक्षा और सुरक्षा की चुनौतियों का सामना करने और पुलिस बलों को तैयार करने के लिए बीपीआरएंडडी की प्रयासों की सराहना की है.

इसके साथ उन्होंने सभी महिलाओं की तरफ से सभी पुरुषों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दीं. स्मृति ईरानी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि जब एक महिला जिम्मेदारी लेती है, तो वह तब तक आराम नहीं करती जब तक कि वह उसे पूरा न कर ले. उन्होंने आगे कहा कि इस अवसर पर BPR&D द्वारा आयोजित किया गया राष्ट्रीय सम्मेलन बेहद अनूठा और महत्वपूर्ण है.

महिला पुलिस की सराहना

स्मृति ईरानी ने कहा कि भारतीय महिला पुलिस की जो सबसे खास बात है वह यह कि वह अपने साथियों, समाज और संगठन के सामने खुद को कभी कमजोर नहीं दिखाती है. महिला पुलिसकर्मी हमेशा अन्य महिलाओं की सुरक्षा के लिए समर्पित होती हैं, और वह उन चुनौतियों का बयान नहीं करती हैं जिनका वह सामना करती हैं.

महिलाओं की चुनौतियों को लेकर बीपीआरएंडडी के साथ साझेदारी तैयार

मंत्री महोदया ने कहा कि वह भारतीय पुलिस महिलाओं के सामने आने वाली दो महत्वपूर्ण चुनौतियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं. वह इसे कम करने के लिए बीपीआरएंडडी के साथ साझेदारी करने को तैयार हैं.

उन्होंने कहा अगर बीपीआरएंडडी चाहे तो महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारतीय पुलिस महिलाओं के लिए जिला स्तर पर शिशु गृह की व्यवस्था कर सकता है. वहीं अगर बीपीआरएंडडी चाहते तो पूरे देश में वह भारतीय महिला पुलिसकर्मियों के लिए परामर्श की व्यवस्था कर सकता है. इसके साथ उन्होंने कहा बीपीआरएंडडी ने सरकारों के लिए कार्यस्थल, समाज व घर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक रोडमैप तैयार की है. जिसे लोगों तक जरुर पहुंचाना चाहिए.

 

704 वन स्टाप सेंटरों पर सेल्फ डिफेंस का दिया जा रहा प्रशिक्षण

 

स्मृति ईरानी ने कहा देश में 704 वन स्टॉप सेंटर और 36 महिला हेल्प लाइन हैं, जिससे 70 लाख महिलाओं को सुरक्षा दी जा रही है. वहीं बीपीआरएंडडी के प्रयास और सहयोग से हम इन सहायता केंद्रों में ओर अधिक लोगों को प्रशिक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं. वह हर जिले में स्कूली छात्राओं और महिलाओं को आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना चाहती है. इतना ही नहीं उन्होंने कहा  हर जिले में, हर पुलिस थाने में एक महिला हेल्प डेस्क होनी चाहिए जो वन स्टॉप सेंटरों के साथ सहयोग करे और इसमें ब्यूरो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

निर्भया फंड में 9000 करोड़ की दी गई मंजूरी

निर्भया फंड में विभिन्न योजनाओं के लिए 9000 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. जिसमें से 4000 करोड़ रुपये से अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को पहले ही आवंटित किया जा चुका है. इसके साथ ही उन्होंने कहा बीपीआरएंडडी निर्भया फंड के अंतर्गत कुछ नई परियोजनाओं को शुरु करता है, तो उनका मंत्रालय अगले वित्तीय वर्ष में उन्हें स्वीकार करने और लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

इस अवसर पर, मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए श्री बालाजी श्रीवास्तव, महानिदेशक, बीपीआरएंडडी ने महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों के प्रति कानूनी कार्रवाईयों को मजबूत करने हेतु सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी है. उन्होंने निर्भया कांड के बाद कानूनी अधिनियमन और उनमें हुए संशोधनों की श्रृंखला को याद दिलाया, जैसे कि Criminal Law Amendment Act, 2018, Sexual Harassment of Women at Work Place and Redressal Act, 2013 आदि.

इसक दौरान महिलाओं से संबंधित अपराधों के लिए Police Investigator  और Prosecutors को प्रशिक्षित किया है, और पिछले 4 सालों करीब 20,000 ऐसे अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया है. दो प्रशिक्षण केंद्र भी पुलिस अधिकारियों को महिलाओं से संबंधित Investigation और Prosecution में प्रशिक्षण देने के लिए उत्कृष्टता केंद्र के रूप में विकसित हो रहे हैं.

Related Articles

Back to top button