यूक्रेन ने रूसी सेना पर दागी उत्तर कोरियाई मिसाइलें

उत्तर कोरियाई मिसाइलों को दागते हुए देखा गया जिसके बारे में यूक्रेनी बलों ने कहा कि यूक्रेन को दिए जाने से पहले इसे एक "मित्र" राष्ट्र ने ले लिया था

यूक्रेन और रूस संकट के बीच यूक्रेन ने रूसी सेना पर दागी उत्तर कोरियाई मिसाइलें, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हमलावर सेनाओं के खिलाफ उत्तर कोरिया के हथियारों का उपयोग करके, यूक्रेनी तोपखाने कर्मियों ने रूसी ठिकानों के खिलाफ उत्तर कोरिया में निर्मित रॉकेट लॉन्च करना शुरू कर दिया है।

यूक्रेन के शस्त्रागार का इतिहास दर्शाता है कि कैसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप की सबसे बड़ी भूमि लड़ाई पुराने सोवियत हथियारों से लेकर अत्याधुनिक सटीक हथियारों तक, सैन्य हार्डवेयर के कई युगों के लिए एक गड़बड़ पिघलने वाले बर्तन में विकसित हुई है।

यूक्रेनी तोपखाने के कमांडर रुस्लान के अनुसार:

उत्तर कोरियाई युद्ध सामग्री की दर काफी अधिक थी, उनमें से कई के मिसफायर होने या विस्फोट करने में विफल होने के बारे में जाना जाता है। उन पर मौजूद चिह्नों के आधार पर, अधिकांश का उत्पादन 1980 और 1990 के दशक में किया गया था।

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कोरियाई युद्ध की समाप्ति की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए इस सप्ताह प्योंगयांग की एक दुर्लभ यात्रा की, जो 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद मास्को के शीर्ष रक्षा अधिकारी की पहली यात्रा थी।

Sergei Shoigu

यूक्रेन के रक्षा मंत्री के मुताबिक:

मिसाइलें रूसी सैनिकों की ओर से आईं। यूक्रेन के रक्षा मंत्री के सलाहकार यूरी साक के अनुसार, “हम उनके टैंकों पर कब्जा कर लेते हैं, हम उनके उपकरणों पर कब्जा कर लेते हैं और यह बहुत संभव है कि यह यूक्रेनी सेना द्वारा सफलतापूर्वक सैन्य अभियान चलाने का परिणाम भी हो।”

रूस उत्तर कोरिया और ईरान सहित सभी प्रकार की निरंकुश सरकारों में विभिन्न हथियारों की तलाश कर रहा है। यह देखते हुए कि प्योंगयांग ने रूस के संपूर्ण आक्रमण का समर्थन किया है, यह बेहद संदिग्ध है कि उत्तर कोरिया यूक्रेन को सीधे हथियार देगा।

Related Articles

Back to top button