मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण के लिये दो दिवसीय कार्यशाला 27 से

लखनऊ , विश्व स्तर पर पौष्टिक खादय एवं औषधि के रूप में विख्यात मशरूम अब दो गुनी आय का महत्वपूर्ण विकल्प बन चुका है तथा उत्तर प्रदेश में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोग इसका उत्पादन कर रहे हैं ।


कम संसाधन और प्रशिक्षण प्राप्त कर मशरूम से जीविकापर्जन आसानी से किया जा सकता है। न्यून रैन्बो स्टार एग्रो मशरूम की तरफ से 27 एवं 28 फरवरी को दो दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला में खाद्य एवं प्रसंस्करण विभाग के विशेषज्ञ मशरूम के उत्पादन एवं प्रोसेसिंग की बारीक जानकारियाॅ प्रशिक्षार्थियों को देगें।


प्रशिक्षण कार्यशाला की जानकारी देते हुए एस.आर. बघेल ने कहा कि इसका उद्घाटन सुखराज बंधु राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन विकास भवन लखनऊ और डॉक्टर संजीव कुमार सिंह चौहान निर्देशक उद्यान करेगें । सुभाष चंद्र तिवारी फूड प्रोसेसिंग आदर्श नगर आलमबाग मशरूम से जुड़ी सरकारी योजनाओं की जानकारी देगें।

ये भी पढ़े – खाद्य पदार्थ में मिलावट के चलते इतने कारखाने हुए सील

उन्होंने बताया कि अब तक इस तरह की प्रदेश स्तर पर सौ से अधिक कार्यशाला का आयोजन कर लगभग 10 हजार अधिक पुरूष और महिलाओं को प्रशिक्षित कराया जा चुका है। उनका उद्देश्य 2021 में प्रदेश के एक लाख लोगों को मशरूम व्यवसाय से जोड़ना है|


मशरूम का व्यवसाय बहुत ही कम संसाधन और बहुत ही कम लागत में शुरू होने तथा बहुत तेजी से विभिन्न तरीके से खानपान तथा इसके फायदे के कारण लोगों का आकर्षण बढ़ा है।

Related Articles

Back to top button