त्रिवेंद्र रावत ने कहा- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से मेरा हटाया जाना सही फैसला नहीं, असामयिक था

उत्तराखंड के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत का कहना है कि पीएम मोदी ने 'सराहना' की कि उनकी सरकार ने केदारपुरी पुनर्निर्माण को कैसे संभाला, उन्होंने कहा कि वह चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की समीक्षा के विरोध में हैं।

 

 

देहरादून: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक साक्षात्कार में दिप्रिंट को बताया है कि उनकी सरकार द्वारा किए गए अच्छे कामों के लिए उन्हें हमेशा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सराहा गया है, और उन्हें नहीं पता था कि उन्हें 9 अप्रैल को उनके पद से क्यों हटाया गया था. इस साल।

रावत ने कहा कि हालांकि उनका निष्कासन असामयिक था, यह पार्टी का निर्णय था और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के करीबी माने जाने वाले भाजपा नेता, 2017 में राज्य के चुनावों में भाजपा की शानदार जीत के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने, जब उसने 70 सदस्यीय विधानसभा में 57 सीटें जीतीं।

लेकिन चार साल बाद, रावत को पार्टी ने कथित तौर पर उनकी सरकार के “गैर-प्रदर्शन” के कारण पद छोड़ने के लिए कहा। तब से यह अफवाह उड़ी है कि भाजपा उत्तराखंड में आगामी 2022 के विधानसभा चुनावों में “नए चेहरे” के साथ उतरना चाहती है।

रावत के उत्तराधिकारी, लोकसभा सांसद तीरथ सिंह रावत, भी सरकार में अपनी स्थिति को मजबूत नहीं कर सके, और शपथ लेने के तीन महीने के भीतर जुलाई में पुष्कर सिंह धामी द्वारा उनकी जगह ली गई।

हालांकि रावत ने तीरथ सिंह को हटाने पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया – “मुझे नहीं पता कि उन्हें जाने के लिए क्यों कहा गया था,” उन्होंने कहा – उन्होंने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा नेतृत्व की उम्मीदों पर खरी उतरी है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने दिसंबर 2019 में रावत की सरकार द्वारा गठित और 15 जनवरी 2020 को गठित उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की समीक्षा के लिए पिछले महीने धामी के फैसले पर भी अपना विरोध व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि इसका विरोध करने वाले पुरोहितों और पुरोहितों का एक छोटा समूह था, जिनके अपने निहित स्वार्थ हैं, जबकि धर्मस्थल बोर्ड दुनिया भर में पूरे हिंदू समुदाय की जरूरतों को पूरा करता है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 68 फीसदी का मानना ​​है कि इस साल कुंभ का आयोजन ‘गैर जिम्मेदाराना’ था, सर्वेक्षण से पता चलता है

‘पीएम ने हमेशा सराहा’

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री के रूप में अपने निष्कासन को “असामयिक” कहा और कहा कि “इसे एक सही निर्णय नहीं कहा जा सकता”।

“लेकिन कई बार मौजूदा परिस्थितियों के परिणामस्वरूप ऐसे निर्णय होते हैं और नेतृत्व को इसे संगठन के हित में लेना पड़ता है। यह मेरे लिए नीले रंग से निकला, लेकिन पार्टी ने आगे के संगठनात्मक सुधारों के लिए और लक्ष्य में कुछ मजबूत अंत के साथ निर्णय लिया होगा, ”उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, ‘हालांकि मुझे पार्टी से अचानक बाहर निकलने के फैसले के बारे में पता नहीं था, लेकिन दिल्ली में कुछ होने का आभास था। फिर भी, जब यह मेरे पास आया, तो मैंने निर्णय को यह सोचकर स्वीकार कर लिया कि यह पार्टी के हित में किया जा रहा है और अधिक संगठनात्मक सुधारों की शुरुआत कर रहा है। ”

रावत ने दावा किया कि पीएम ने हमेशा उनके शासन की प्रशंसा की है, विशेष रूप से केदारनाथ मंदिर क्षेत्र – केदारपुरी के पुनर्निर्माण – बेहद थकाऊ और हड्डियों को ठंडा करने वाले मौसम की स्थिति में। सर्दियों में भी काम जारी था जब क्षेत्र में जलवायु की स्थिति बहुत कठोर होती है।

केदारपुरी का पुनर्निर्माण, 2013 की बाढ़ के बाद, जिसने उत्तराखंड में अत्यधिक तबाही मचाई, पीएम मोदी की सबसे पोषित परियोजनाओं में से एक रही है। 2014 में सत्ता में आने के बाद से उन्होंने खुद इस परियोजना की निगरानी की थी और उत्तराखंड सरकार से लगातार सात साल से अधिक समय से चल रहे केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों पर अपडेट मांगा था।

रावत से जब पूछा गया कि क्या मोदी अपने कार्यकाल के दौरान सरकार के प्रदर्शन से नाखुश हैं, तो रावत ने कहा, “जिस तरह से हमने पूरे साल केदारनाथ पुनर्निर्माण की चुनौतियों का सामना किया और राज्य में सार्वजनिक योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए मेरी सरकार की हमेशा सराहना की।”

“प्रधानमंत्री 11,000 फीट से अधिक ऊंचे हिमालय जहां मंदिर स्थित है, पर साल भर काम करने में आने वाली कठिनाइयों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। उन्होंने कुछ दिन पहले उनसे मेरी आखिरी मुलाकात में भी मेरी सरकार की सराहना की और चर्चा की कि भाजपा 2022 में (उत्तराखंड में) सत्ता में कैसे लौट सकती है, ”रावत ने कहा।

यह भी पढ़ें: आरएसएस स्वयंसेवक से एबीवीपी कार्यकर्ता से लेकर उत्तराखंड के सीएम तक- पुष्कर सिंह धामी का शिखर तक का सफर

देवस्थानम बोर्ड की समीक्षा के धामी के फैसले के खिलाफ

रावत ने उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के विरोध और वर्तमान सीएम द्वारा इसकी समीक्षा करने की बात पर भी बात की।

“देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट, सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट, और भारत के अन्य हिस्सों से इसी तरह के संगठनों के साहित्य के गहन अध्ययन के बाद विधिवत अधिनियमित किया गया था। मुख्यमंत्री (धामी) उस विधानसभा का हिस्सा थे जिसने इसे अधिनियमित किया था, ”उन्होंने कहा।

“पूरे बोर्ड की समीक्षा करने और उसे खत्म करने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि राज्य के अधिकांश लोगों ने इसका समर्थन किया है। पुरोहितों का एक छोटा सा समूह ही इसका विरोध कर रहा है जिनके अपने निहित स्वार्थ हैं। अगर सरकार को कोई प्रावधान अनुपयुक्त लगता है तो वह इसमें संशोधन कर सकती है, लेकिन इसे खत्म नहीं किया जा सकता।

“बोर्ड दुनिया भर में 120 करोड़ से अधिक हिंदुओं की जरूरतों और मांगों को पूरा करने के लिए बनाया गया था, अकेले उत्तराखंड की नहीं।”

उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड का गठन मुख्य रूप से राज्य में लगभग 53 मंदिरों की संपत्तियों के प्रबंधन और प्रबंधन के लिए किया गया था। इसमें गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ के प्रसिद्ध चार धाम मंदिर भी शामिल थे।

रावत सरकार के इस कदम को चार धाम मंदिरों के पंडितों और पुरोहितों का समर्थन नहीं मिला, जो अब बोर्ड को खत्म करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने बोर्ड को मंदिरों के धार्मिक कामकाज में सरकार द्वारा उल्लंघन करार दिया है। धामी सरकार ने पिछले महीने कहा था कि बोर्ड की समीक्षा राज्य के मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी करेगी.

 

Related Articles

Back to top button