उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत सरकार ने इस तरह बढ़ाया पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई स्टार्टअप योजना को आगे

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की रिपोर्ट उत्तराखंड सरकार के लिए बहुत ही उम्मीदों से भरी हुई आई है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की इस रिपोर्ट में साफ है कि स्टार्टअप में प्रदेश की स्थितियों में पहले से काफी ज्यादा सुधार हो गया है। उत्तराखंड को एस्पायरिंग लीडर्स श्रेणी में स्थान भी मिल गया है। बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में स्टार्टअप योजना को शुरू किया था। जिसकी शुरुआत उत्तराखंड में लिखी गई थी। बहुत से लोगों ने इस योजना में भाग लेते हुए स्वरोजगार प्राप्त किया।

बीते साल देश के सभी राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2019 की रिपार्ट में प्रदेश की स्थिति वह नहीं थी जो इस बार है। तब उत्तराखंड को इमरजिंग श्रेणी में रखा गया था। साफ है कि युवाओं को स्टार्टअप के लिए प्रेरित के यहां जो प्रयास हुए हैं वह कारगर रहे। स्टार्ट अप में युवाओं की रूचि और अपने काम में गंभीरता दिखाने का परिणाम है कि सूबे को केंद्रीय मंत्रालय की कमेटी ने एस्पायरिंग लीडर्स (आकांक्षी नेतृत्व) श्रेणी में स्थान दिया है। युवाओं के भीतर आत्मविश्वास और उनके मार्गदर्शन के लिए विश्वविद्यालयों के अलावा आइआइटी रुड़की और आइआइएम काशीपुर के विशेषज्ञों के आइडिया भी उत्तरोत्तर सुखद परिणामों के पीछे बताए जाते हैं। जो स्वाभाविक भी है।

वही अप्पर मुख्य सचिव उद्योग मनीषा पंवार ने भी इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि स्टार्टअप के बेहतर परिणाम सामने आए हैं। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय ने भी स्टार्टअप के लिए उत्तराखंड में किए जा रहे प्रयासों को सराहा है। एस्पायरिंग लीडर्स श्रेणी में जगह मिलना प्रगति का प्रमाण है।

वहीं इसकी रफ्तार के आंकलन पर उन्होंने उम्मीद जताई है कि स्टार्टअप के क्षेत्र में देरी से नहीं बल्कि जल्द ही प्रदेश नई ऊंचाईयां छुएगा। साथ ही सूबे में टाइ-ग्लोबल का चैप्टर खोलने की योजना है। उससे भी युवाओं की स्थितियों में तेजी से सुधार आएगा। इसके अलावा जहां कोई दिक्कतें आ रही हैं उसके निदान के लिए सरकार के स्तर पर व्यवस्था की गई। ताकि दिक्कतों को यथा समय समाधान कर आगे बढ़ा जा सके। जाहिर तौर पर सूबे के युवाओं को हासिल हुई इस उपब्धि का श्रेय सूबे के मुखिया को त्रिवेंद्र रावत को जाता है। और स्वयं मुख्यमंत्री त्रिवेंद सिंह रावत ने इन उम्मीदों भरे नतीजों के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और प्रयासों का आभार जताया है।

Related Articles

Back to top button