नागदा से 20 मिनट में रतलाम पहुंची ट्रेन, 130 कि.मी की रफ्तार का ट्रायल शुरू

रतलाम। दिल्ली-मुंबई रेलखंड पर ट्रेन की स्पीड बढ़ाने के लिए 130 कि.मी. प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने का ट्रायल किया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार सुबह नागदा-रतलाम के बीच भी 130 कि.मी. प्रतिघंटे की गति से ट्रेन चलाकर ट्रायल किया गया। इस दौरान स्पेशल ट्रेन करीब 20 मिनट में नागदा से रतलाम पहुंच गई, जबकि सामान्यत: ट्रेन को इतनी दूरी तय करने में 40 मिनट लग जाते हैं।

दिल्ली-मुंबई के बीच 130 की स्पीड से ट्रेन चलाने के लिए ट्रैक परीक्षण आरडीएसओ की स्पेशल ट्रेन से शुक्रवार सुबह शुरू हो गया। ट्रेन के सफल परीक्षण के लिए मण्डल के चार वरिष्ठ अधिकारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। शुक्रवार सुबह 9 बजे नागदा से चली ट्रेन ने अमूनन 40 मिनट के रतलाम तक के रास्ते को महज 20 मिनिट में पूरा कर लिया। रेलवे ने हाल ही में निर्णय लिया है कि दिल्ली से मुम्बई के बीच जो यात्री ट्रेन 90 से लेकर 110 की स्पीड से चलती हैं, उन्हें 130 की अधिकतम गति से चलाया जाए। इसके लिए ही ट्रैक में जरूरी सुधार करने के लिए अत्याधुनिक मशीन से लैस आरडीएसओ की विशेष ट्रेन को लखनऊ से भेजा गया है।

रतलाम रेल मंडल में ट्रेन का यह ट्रायल 6 नवंबर तक चलेगा, जिसके लिए पांच वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। इनमें वरिष्ठ मण्डल यांत्रिक अभियंता पीआर मीणा, वरिष्ठ मण्डल बिजली इंजीनियर कर्षण अजित कुमार आलोक, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक विपुल सिंघल, वरिष्ठ मण्डल संकेत व दूरसंचार प्रबंधक एके महावर के अलावा वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा प्रबंधक रमन कुमार शामिल हैं। वहीं, इस ट्रेन को 130 की गति से चलाने के लिए जिन लोको पायलट और गॉर्ड की सेवाएं ली जा रही हैं, वे भी रतलाम मंडल के ही हैं। शुक्रवार के परीक्षण के बारे में रेल अधिकारियों का कहना है कि नागदा से शुक्रवार सुबह 9 बजे ट्रेन 130 की गति से चली व यह प्रयास है कि 4 घन्टे में नागदा से बड़ोदरा पहुंचा जाए।

Related Articles

Back to top button