Rally Violence: अब तक 35 FIR, 73 नामजद, 200 हिरासत में, 31 जनवरी तक जारी हाई अलर्ट

 

दिल्ली में 26 जनवरी के दिन किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा (Tractor Rally Violence) में गृह मंत्रालय अब तक कार्रवाई करने के निर्देश दे चुका है जिसके बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) एक्शन मोड में आ गई है। पुलिस ने ट्रैक्टर परेड के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) पर साइन करने वाले सभी नेताओं के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की है।

जिन किसान नेताओं के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की गई है उनमें हरपाल सिंह बूटा, दर्शन पाल, राकेश टिकैत, योगेंद्र यादव, वीएम सिंह, विजेंद्र सिंह, विनोद कुमार, राजेंद्र सिंह, बलवीर सिंह राजेवाल, जगतार बाजवा, जोगिंदर सिंह उगराहां और मेघा पाटेकर मुख्य रूप से हैं।

देर रात दिल्ली पुलिस ने दर्शन पाल को नोटिस जारी कर कहा कि हिंसा को लेकर क्यों ना आप के खिलाफ कार्रवाई की जाए। दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने बुधवार को कहा कि एक सुनियोजित साजिश के तहत किसान नेताओं ने भड़काऊ भाषण देकर लोगों को उकसाया और प्लानिंग के तहत राजधानी में हिंसा करवाई।

200 से ज्यादा लोग हिरासत में

लाल किले पर झंडा फहराना भी नेताओं की साजिश का हिस्सा था। इसी संबंध में दिल्ली पुलिस ने लूट, हत्या, डकैती, जान से मारने की कोशिश और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के मामले में 35 एफ आई आर दर्ज की है। जिनमें 72 लोगों को अब तक नामजद किया गया है। इनमें से 23 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। जबकि 200 से ज्यादा लोग हिरासत में लिए गए हैं।

31 जनवरी तक दिल्ली हाई अलर्ट मोड पर

बताया गया है कि मंगलवार को हुई हिंसा में 394 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हुए हैं। जिनमें 12 पुलिसकर्मी आईसीयू में भर्ती है। पुलिस का कहना है कि किसान नेताओं की की आड़ में जिस तरह उपद्रवियों ने हिंसा की है उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसी संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय अमित शाह ने दोपहर 3:00 बजे आईबी चीफ, दिल्ली सिटी के साथ बैठक की जिसके बाद उपद्रवियों पर सख्त कार्रवाई के लिए निर्देश जारी किए गए। जारी निर्देश के साथ दिल्ली को 31 जनवरी तक अलर्ट मोड पर रखा गया है और सुरक्षा कारणों से कई रूट बंद कर दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button