अमेरिका में तूफान से 21 की मौत, 100 से ज्यादा घायल, हर तरफ दिखा तबाही का मंजर

अमेरिका। अमेरिकी दक्षिण और मिडवेस्ट के कुछ हिस्सों में आए बवंडर से कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। शनिवार देर रात को आया यह तूफान इतना भयंकर था कि इलिनोइस में एक संगीत समारोह के दौरान थिएटर की छत ढह गई। इस समय थिएटर ठसाठस भरा था। इस भारी तूफान से पूरे क्षेत्र के छोटे शहरों और बड़े शहरों में सब कुछ तहस-नहस कर दिया।
अधिकारियों ने कहा कि इलिनोइस के बेल्विदेरे में, अपोलो थिएटर की छत ढह गई। यहां 260 से ज्यादातर लोग एक बड़ संगीत कार्यक्रम में शामिल थे। इन लोगों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 28 घायल हो गए, जिनमें पांच की हालत बेहद गंभीर है।
इस तूफान में दर्जनों बवंडर थे, जो कम से कम सात राज्यों में रात को गिरे और घरों और व्यवसायों को बर्बाद कर गए। इस भयंकर तूफान से बड़े-बड़े पेड़ टूटकर और उखड़कर दूर जा-जाकर गिर रहे थे। इससे दक्षिणी मैदानों में जंगल में आग लग गई और ऊपरी मिडवेस्ट के लिए बर्फ़ीला तूफ़ान भी आया।
इस तूफान के कारण लगभग 85 मिलियन लोगों के घर में दसियों हज़ारों लोगों की बिजली गुल हो गई। मृतकों में वेन, अर्कांसस के छोटे शहर में चार और सुलिवन, इंडियाना में तीन शामिल हैं। अलबामा, इलिनोइस, मिसिसिपी और लिटिल रॉक क्षेत्र में अन्य मौतों की सूचना मिली थी। मेम्फिस, टेनेसी से 50 मील (80 किलोमीटर) पश्चिम में वेन निवासी लगभग 8,000 लोगों के घरों को भारी नुकसान पहुंचा। इस तूफान में घरों, दुकानों के खिड़की-दरवाजे उड़ते देखे गए। एक स्कूल की छत उड़ गई। बड़े-बड़े पेड़ ज़मीन पर बिछ गए, और उनके ठूँठ रह गए। आयोवा, मिसौरी, टेनेसी, विस्कॉन्सिन और टेक्सास में भी तूफान से भारी नुकसान हुआ।फिलहाल नुकसान का सही आकलन नहीं हो सका है।

Related Articles

Back to top button