Tokyo Olympics: अमेरिका टोक्यो में 100 मेडल जीतने वाला पहला देश बना, पर मेडल टैली…

नई दिल्ली. अमेरिका ने ओलंपिक में एक बार फिर 100 मेडल जीत लिए हैं. उसने टोक्यो ओलंपिक में शनिवार को अपना 100वां मेडल जीता. हालांकि सबसे अधिक मेडल जीतने के बावजूद अमेरिका मेडल टैली में दूसरे नंबर पर बना हुआ है. चीन उससे कम मेडल जीतकर भी पहले नंबर है. इसकी वजह यह है कि चीन ने अमेरिका से अधिक गोल्ड मेडल जीते हैं. मेडल टैली में ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने वाली टीमें ही ऊपर होती हैं. भारतीय टीम मेडल टैली में फिलहाल 66वें नंबर पर है.

23 जुलाई को शुरू हुए टोक्यो ओलंपिक 8 अगस्त तक होने हैं. अमेरिका ने इन खेलों में 100 मेडल जीत लिए हैं. उसने बास्केटबॉल के फाइनल में फ्रांस को हराकर अपना 32वां गोल्ड और 100वां मेडल जीता. अमेरिका ने गोल्ड से ज्यादा सिल्वर मेडल जीते हैं. उसे इसका नुकसान मेडल टैली की रैंकिंग में हुआ है. चीन 37 गोल्ड समेत 81 मेडल जीतकर टैली में पहले नंबर पर है. अमेरिका ने 31 गोल्ड जीते हैं और टैली में दूसरे नंबर पर हैं. जापान 24 गोल्ड समेत 51 मेडल जीतकर तीसरे नंबर पर है.

भारत ने टोक्यो ओलंपिक में शनिवार सुबह 10 बजे तक 5 मेडल जीत लिए हैं. वह मेडल टैली में 2 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज समेत मेडल जीतकर 66वें नंबर पर हैं. भारत ने 2016 में हुए रियो ओलंपिक से 3 मेडल जीत लिए हैं. हालांकि, वह लंदन ओलंपिक (2012) में किए गए अपने बेस्ट प्रदर्शन से अब भी पीछे है. भारत ने लंदन गेम्स में 6 मेडल जीते थे.भारत के पास लंदन गेम्स के मेडल संख्या से आगे जाने की संभावना बाकी है. शनिवार को बजरंग पूनिया के पास ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका होगा. इसी दिन नीरज चोपड़ा जेवलिन थ्रो के फाइनल में उतरेंगे. अगर ये दोनों खिलाड़ी मेडल जीतते हैं तो भारत लंदन गेम्स से आगे निकल जाएगा.

Related Articles

Back to top button