आज का मौसम: पहाड़ों पर होगी बारिश, दिल्‍ली-NCR को करना होगा और इंतजार

नई दिल्‍ली. देश में मानसून (Monsoon) की रफ्तार पर ब्रेक लगा हुआ है. इस वजह से मैदानी इलाकों का तापमान अधिक हो रहा है, जिससे लोगों को गर्मी (Summer) का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि मंगलवार को उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश (Rain) होने की संभावना है. लेकिन दिल्‍ली-एनसीआर समेत मैदानी इलाकों को बारिश के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है.

आईएमडी के मुताबिक मंगलवार और बुधवार को उत्‍तराखंड के पौड़ी, टिहरी, देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर और नैनीताल जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इन जिलों के आसपास भी बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 11 जुलाई तक मौसम खराब बने रहने की संभावना जताई है. मंगलवार को शिमला समेत अन्‍य पहाड़ी इलाकों में बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में कोई खास बारिश होने की संभावना नहीं है, केवल हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में आठ जुलाई से मानसून के जोर पकड़ने की उम्मीद है और आठ से 10 जुलाई के बीच कुछ इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है गौरतलब है कि पंजाब और हरियाणा में 13 जून को ही दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी थी, लेकिन उसके बाद पिछले एक पखवाड़े के दौरान चंडीगढ़ सहित दोनों राज्यों में ज्यादातर सूखा ही रहा है.

Related Articles

Back to top button