महंत नरेंद्र गिरि की षोडशी आज, मठ बाघंबरी की गद्दी बलवीर गिरि को सौंपी जाएगी

प्रयागराज. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (Akhil Bhartiya Akhara Parishad) के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) की षोडशी यानि सोलहवें के भंडारे और उनके उत्तराधिकारी बलवीर गिरि (Balveer Giri) की मंगलवार को होने वाली चादरपोशी की तैयारियां पूरी हो गई हैं. महंत नरेन्द्र गिरी की षोडशी और बलवीर गिरी की चादरपोशी में शिरकत करने के लिए साधु संत और उनके अनुयाई श्री मठ बाघम्बरी गद्दी पहुंच गये हैं. महंत नरेंद्र गिरि की षोडशी में देश भर के करीब सात से आठ हजार साधु संत शिरकत करेंगे. इस मौके पर महंत नरेन्द्र गिरि के उत्तराधिकारी बलवीर गिरि की महंताई की चादर विधि भी की जायेगी.

बलवीर गिरि की चादर पोशी के लिए महंत विचारानंद संस्कृत महाविद्यालय में विशाल पंडाल लगाया गया है. यहां लगभग 1000 कुर्सियां भी लगाई गई है. पंडाल को फूलों से और गुब्बारों से सजाया गया है. नीचे रेड कारपेट बिछाया गया है. मठ में जहां पर महंत नरेन्द्र गिरि की समाधि बनाई गई है, उस स्थान पर सुबह 11 बजे मठ में श्रद्धांजलि सभा होगी, जिसमें साधु संत और उनके अनुयायी उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे. इसके बाद दोपहर 12 बजे महंत नरेन्द्र गिरि के उत्तराधिकारी बलवीर गिरि के महंताई की चादर विधि भी की जायेगी. जबकि दोपहर एक बजे से षोडशी भंडारे की शुरुआत हो जायेगी. महंत नरेन्द्र गिरी के षोडशी और उनके उत्तराधिकारी बलवीर गिरी के चादरपोशी के कार्यक्रम में लगभग दस हजार लोगों के जुटने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि महंत नरेंद्र गिरि 20 सितंबर को अपने कमरे में मृत पाए गए थे. उनके सुसाइड नोट में शिष्य बलवीर गिरि को उनका उत्तराधिकारी बनाए जाने की इच्छा जताई थी. साथ ही रजिस्टर्ड वसीयत में उन्होंने बलवीर गिरि को उत्तराधिकारी घोषित किया था.

Related Articles

Back to top button