आज अयोध्या में रहेंगे राष्ट्रपति, सड़क से लेकर आसमान तक रहेगा सुरक्षा डेरा, जानें पूरा…

अयोध्या। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द रामनगरी में चार घंटा दस मिनट तक रहेंगे। रविवार को सुबह नौ बज कर दस मिनट पर लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन से वह प्रेसीडेंशियल ट्रेन से अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे।

सुबह 11:30 बजे राष्ट्रपति प्रेसीडेंशियल ट्रेन से अयोध्या जंक्शन पहुंचेंगे। 11:40 बजे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री के साथ सड़क मार्ग से राष्ट्रपति रामकथा पार्क के लिए प्रस्थान करेंगे। 11:50 पर वह रामकथा पार्क पहुंचेंगे। 11:50 से दोपहर 12 बजे तक का समय आरक्षित रहेगा। दोपहर 12 से एक बजे के मध्य वह रामकथा पार्क में आयोजित रामायण कान्क्लेव का उद्घाटन एवं संस्कृति तथा पर्यटन विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे।

12:45 बजे राष्ट्रपति का संबोधन होगा। दोपहर 12:55 बजे राष्ट्रगान के उपरांत एक बजे राष्ट्रपति रामकथा पार्क से यात्री निवास के लिए प्रस्थान करेंगे। यात्री निवास में एक बज कर पांच मिनट से दो बजकर 15 मिनट का समय आरक्षित रहेगा। इसी बीच राष्ट्रपति मंदिर निर्माण की प्रगति जानेंगे। दो बजकर 20 मिनट पर यात्री निवास से प्रस्थान कर दो बजकर 35 मिनट पर वह हनुमानगढ़ी पहुंचेंगे। दो बजकर 35 मिनट से तीन बजकर 15 मिनट के दौरान राष्ट्रपति हनुमानगढ़ी व रामलला का दर्शन एवं रामजन्मभूमि परिसर में पौधारोपण करेंगे। तीन बजकर 15 मिनट पर रामजन्मभूमि परिसर से प्रस्थान कर राष्ट्रपति तीन बजकर 25 मिनट पर अयोध्या जंक्शन पहुंचेंगे। तीन बजकर 40 मिनट पर राष्ट्रपति प्रेसीडेंशियल ट्रेन से लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

काफ‍िले में रहेंगे 82 वाहन: रविवार को राष्ट्रपति का अयोध्या में प्रथम आगमन होने जा रहा है। उनकी सुरक्षा के लिए तैयार की गई वीवीआईपी फ्लीट में 36 वाहन शामिल होंगे। इसके अलावा राज्यपाल की फ्लीट में 16 और इतने ही वाहन मुख्यमंत्री की फ्लीट में शामिल रहेंगे। राष्ट्रपति के पीछे राज्यपाल और फिर मुख्यमंत्री की फ्लीट रहेगी। इनके पीछे दोनों डिप्टी सीएम की फ्लीट होगी, जिसमें 14 वाहन शामिल होंगे। फ्लीट में वाहनों की संख्या को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बढ़ाया भी जा सकता है, जिसके लिए अतिरिक्त वाहनों की भी व्यवस्था की गई है। राष्ट्रपति के आगमन से पूर्व शनिवार को इन वाहनों को रिहर्सल में शामिल किया गया। अन्य वीवीआईपी मूवमेंट पर सुरक्षा के नजरिए से वाहनों के काफिले में वृद्धि संभव है।

रामलला के समक्ष रुद्राक्ष का पौधा रोपेंगे राष्ट्रपति :

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का रामनगरी में प्रथम आगमन ऐतिहासिक होगा। राष्ट्रपति रविवार को प्रसिद्ध पीठ हनुमागढ़ी में हनुमंतलाल और रामजन्म भूमि परिसर में विराजमान रामलला का दर्शन करेंगे। राष्ट्रपति दोपहर 14:35 बजे हनुमानगढ़ी पहुंचेंगे। यहां से दर्शन, पूजन के बाद उनका काफिला रामजन्म भूमि परिसर के लिए रवाना हो जाएगा। 40 मिनट के कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति तकरीबन 25 मिनट रामजन्म भूमि परिसर में व्यतीत करेंगे। रामलला का दर्शन, पूजन करने के बाद राष्ट्रपति विराजमान रामलला से चंद कदमों की दूरी पर रुद्राक्ष का पौधा रोपित करेंगे। प्रभागीय वनाधिकारी दिव्या ने बताया कि रुद्राक्ष का पौधा रोपित किए जाने के लिए स्थल का चयन कर लिया गया है। विराजमान रामलला से चंद कदमों के फासले पर दक्षिण दिशा में राष्ट्रपति के हाथों रुद्राक्ष का पौधा रोपित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पौधारोपण की समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। रुद्राक्ष एक औषधीय वृक्ष है और आयुर्वेद में भी उसका विशिष्ट स्थान है। एक वर्ष पूर्व पांच अगस्त को राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन कार्यक्रम में आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामजन्म भूमि परिसर में पारिजात का पौधा रोपित किया था। यह पौधा उनके आगमन की स्मृति ताजी कराता है।

Related Articles

Back to top button