आज PM मोदी करेंगे सम्‍मेलन की मेजबानी, 5 देशों से होगी बात, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. भारत और मध्य एशिया के बीच आज पहला शिखर सम्मेलन (India Central Asia Summit) होने जा रहा है. वर्चुअल सम्मेलन (Virtual Summit) का मुख्य केंद्र व्यापार व कनेक्टिविटी, विकास से जुड़ी साझेदारी और भारत व मध्य एशिया के लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को वर्चुअल प्रारूप में प्रथम भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. इस दौरान संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने और उभरती क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर चर्चा किए जाने की उम्मीद है. वर्चुअल सम्मेलन में पीएम मोदी पांच देशों के राष्ट्रपतियों से चर्चा करेंगे. इन पांच देशों में कजाखस्तान के काजयम जोमार्त तोकायेव, उज्बेकिस्तान के शावकत मिजियोयेव, ताजिकिस्तान के इमोमाली रहमान, तुर्कमेनिस्तान के जी बर्डीमुहामेदोव और किर्गिज गणराज्य के सदयर जापारोव शामिल हैं.

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह भारत और मध्य एशियाई देशों के बीच नेताओं के स्तर पर अपनी तरह का पहला सम्मेलन होगा. यह सम्मेलन भारत और मध्य एशियाई देशों के नेताओं द्वारा एक व्यापक और टिकाऊ भारत-मध्य एशिया साझेदारी को महत्व देने का प्रतीक है. यह सम्मेलन गणतंत्र दिवस समारोह के एक दिन बाद हो रहा है. पांच मध्य एशियाई देशों के नेताओं के मुख्य अतिथि होने की संभावना थी, लेकिन देश में कोविड-19 के मामले बढ़ने के चलते गणतंत्र दिवस समारोहों को बगैर मुख्य अतिथि के मनाया गया.

2- फरवरी में होगी सिपाही भर्ती परीक्षा, जानें डिटेल

राज्य स्तरीय पुलिस भर्ती बोर्ड, असम की ओऱ से कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 10 फरवरी 2022 को किया जाएगा. बोर्ड ने शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इन पदों परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट slprbassam.in  के जरिए लिखित परीक्षा के लिए 30 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि कांस्टेबल के कुल 9000 से अधिक रिक्त पदों पर भर्तियां होनी है. विभिन्न मीडिया और पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, असम पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि परीक्षा की तारीख में कोई ढील नहीं दी गई है, जो 10 फरवरी को निर्धारित की गई थी. हालांकि लिखित परीक्षा में अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे, लेकिन परीक्षा तिथि में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर पीईटी और पीएसटी परीक्षा का रिजल्ट चेक कर सकते हैं. कांस्टेबल परीक्षा संबंधी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस को चेक कर सकते हैं

3- मुंबई में गूगल और CEO सुंदर पिचाई के खिलाफ केस दर्ज, जानें क्या है मामला

मुंबई. प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल, इसके सीईओ सुंदर पिचाई और कंपनी के पांच अन्य कर्मचारियों के खिलाफ अदालत के आदेश पर कथित कॉपी राइट उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है. मुंबई पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी. गूगल ने इस पर प्रतिक्रिया में कहा कि उसने कॉपी राइट के स्वामियों के लिए एक प्रणाली बनाई है जिसका इस्तेमाल वे यूट्यूब जैसे मंचों पर अपनी सामग्री की रक्षा के लिए कर सकते हैं.

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि मजिस्ट्रेट अदालत के आदेश पर मंगलवार शाम को उपनगरीय अंधेरी के एमआईडीसी पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है. फिल्म निर्देशक एवं निर्माता सुनील दर्शन ने कथित कॉपी राइट उल्लंघन का आरोप लगाते हुए अदालत से गूगल और इसके शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज करने का अनुरोध किया था, हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि कॉपी राइट उल्लंघन किस प्रकृति का है.

भारत में गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि अनधिकृत अपलोड की सूचना को लेकर वह कॉपी राइट स्वामियों पर निर्भर करता है और उन्हें अधिकार प्रबंधन टूल की पेशकश करता है.

4- I Love You लिखी चुनरिया और साड़ी पर मचा बवाल, भड़के लोग, बैकफुट पर आये व्यापारी

करौली. करौली जिले के टोडाभीम उपखंड के कपड़ा बाजार में ‘I Love You’ लिखी हुई साड़ी और ओढ़नी बाजार में आने से बवाल मच गया है. इलाके के मीणा समाज में इसका खासा विरोध दिखाई दिया. आई लव यू लिखी साड़ी और ओढ़नी के वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहे हैं. क्षेत्रवासियों का आरोप है कि व्यापारियों ने अपने मुनाफे के लिए स्थानीय संस्कृति को भी नजरअंदाज कर दिया. राज्य और केंद्र सरकार लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बड़े से बड़े कदम उठाने का प्रयास कर रही हैं वहीं कपड़ा उद्योग मिल मालिकों ने साड़ियों और ओढ़नियों पर कसीदाकारी कर आई लव यू लिखकर बेचने के लिए बाजार में उतार दी.

टोडाभीम उपखंड के बाजार में व्यापारियों ने इन साड़ियों और ओढ़नियों को बेचना भी शुरू कर दिया. जब यह साड़ी ग्रामीण क्षेत्र में पहुंची तो मीणा समाज के युवा भड़क उठे. उन्होंने इसका जमकर विरोध किया. वे तत्काल टोडाभीम उपखंड मुख्यालय पहुंचे. वहां उन्होंने व्यापारियों की बैठक बुलाई. बैठक में आई लव यू लिखी साड़ियां और ओढ़नियां नहीं बेचने की मांग की गई.

5– असिस्टेंट प्रोफेसर के 136 पदों पर भर्तियां, आवेदन की लास्ट डेट आज, जल्द करें अप्लाई

जम्मू और कश्मीर लोक सेवा आयोग (JKPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है और लास्ट डेट आज यानी 27 फरवरी 2022 है. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है. वह आधिकारिक वेबसाइट jkpsc.nic.in के जरिए 27 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 136 रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इन पदों के लिए 28 दिसंबर 2021 से आवेदन की प्रक्रिया जारी है.

6- NTPC रिजल्ट हंगामा: छात्रों के बयान पर खान सर समेत कई कोचिंग संचालकों पर पटना में मुकदमा दर्ज

पटना. एनटीपीसी रिजल्ट (NTPC Result) को लेकर चल रहे छात्रों के जारी विरोध-प्रदर्शन के मामले में कोचिंग संचालक खान सर (Khan Sir) पर पटना (Patna) के पत्रकार नगर थाने में केस दर्ज किया गया है. पटना के जिलाधिकारी (डीएम) चंद्रशेखर सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मानवजीत सिंह ढिल्लों के सामने छात्रों के बयान पर जीआरपी और आरपीएफ में भी एफआईआर (FIR) दर्ज किया गया है. मंगलवार को राजेंद्र नगर टर्मिनल पर हंगामा करने के आरोप में हिरासत में लिए गए छात्र किशन कुमार, विक्रम कुमार और रोहित कुमार के बयान पर यह केस दर्ज किया गया है.

खान सर के अलावा एस.के झा सर, नवीन सर, अमरनाथ सर, गगन प्रताप सर, गोपाल वर्मा सर और बाजार समिति के विभिन्न कोचिंग संचालकों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है. इन सभी के विरुद्ध आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 151, 152, 186, 187, 188, 330, 332, 353, 504, 506 और 120-बी के तहत केस दर्ज हुआ है

7- BJP के ऑफर पर जयंत चौधरी का जवाब, जानें क्‍या बोले RLD प्रमुख

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर यूपी की सियासत इन दिनों उबाल पर है. दिग्‍गज नेताओं की ओर से प्रतिदिन कोई न कोई ऐसा बयान सामने आ रहा है जब कड़ाके की ठंड में माहौल गरम हो जा रहा है. इन सबके बीच BJP ने बुधवार को राष्‍ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी को चौंकाने वाला ऑफर दिया. आरएलडी चीफ ने भाजपा के प्रस्‍ताव पर जवाब दिया है. जयंत चौधरी ने भाजपा के प्रस्‍ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि न्‍योता मुझे नहीं उन 700 से ज्‍यादा किसान परिवारों को दें जिनके घर आपने उजाड़ दिए. बता दें कि जयंत चौधरी की रालोद ने इस बार के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी से चुनावी गठजोड़ किया है. सपा और रालोद की ओर से संयुक्‍त रूप से कई सीटों के लिए प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा भी की जा चुकी है.

8-बिहार में छात्रों का हिंसक प्रदर्शन और आगजनी, 10 प्वाइंट्स में समझें पूरा मामला

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा (RRB-NTPC Exam) के परिणामों के खिलाफ बिहार और यूपी में छात्रों का उग्र प्रदर्शन (Violent Protest) जारी है. बिहार की राजधानी पटना (Patna), नालंदा, बक्सर और आरा समेत कई इलाकों में प्रदर्शनकारी छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर नारेबाजी की. इस दौरान गया में आक्रोशित छात्रों ने ट्रेन में आग लगा दी. वहीं इस हिंसक प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने पत्थरबाजी भी की. यह हिंसा उस वक्त हुई जब देश गणतंत्र दिवस (Republic Day) की 73वीं वर्षगांठ मना रहा था.

9-गणतंत्र दिवस पर ‘सुपरकॉप’ शिवदीप लांडे ने जीता दिल, 80 साल की महिला के साथ फहराया तिरंगा

आज यानी बुधवार को पूरा देश 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह मना रहा है. सभी लोग अपने-अपने तरीके से यह राष्ट्रीय पर्व (National Festival) मना रहे हैं और एक-दूसरे को शुभकामनाएं और बधाई देने में लगे हैं. सुपरकॉप आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे (Shivdeep Lande) ने भी गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लिया. कोसी क्षेत्र के डीआईजी (DIG) शिवदीप लांडे को खुद झंडोतोलन (Flag Hoisting) करना था. लेकिन उन्होंने इसके लिए खास तौर पर अस्सी साल की एक बुजुर्ग महिला को बतौर अतिथि आमंत्रित किया था. उन्होंने सीता देवी नाम की इस महिला के साथ झंडोत्तोलन किया. कोसी क्षेत्र के डीआईजी की यह पहल लोगों को सुखद अनुभूति दे गई.

10-राहुल गांधी आज पंजाब में, विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के सीएम कैंडीडेट पर क्या है संभावना, जानिए..

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) गुरुवार, 27 जनवरी को पंजाब (Punjab) जा रहे हैं. वे वहां पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election) के प्रचार के सिलसिले में पूरे दिन रहने वाले हैं. हालांकि उनकी इस यात्रा से जुड़ा बड़ा सवाल ये है कि क्या वे पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election) के लिए कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी (CM Candidate) घोषित करेंगे. समझते हैं, इस लिहाज से क्या संभावनाएं बन रही हैं.

पहले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के कार्यक्रम पर एक नजर. राहुल का आज पंजाब में दिनभर का कार्यक्रम है. वे सबसे पहले अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में माथा टेकेंगे. फिर दुर्गियाना मंदिर और भगवान वाल्मीकि मंदिर भी जाएंगे. उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री (Punjab CM) चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjeet Singh Channi), प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidddu ) और राज्य विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में उतरे पार्टी के सभी 117 उम्मीदवार होंगे. यात्रा के आखिरी चरण में जालंधर मीठापुर से एक चुनावी रैली करेंगे, लेकिन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए. क्योंकि अभी कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को देखते हुए सार्वजनिक सभाओं पर चुनाव आयोग (Election Commission) ने रोक लगा रखी है.

Related Articles

Back to top button