तीसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के किए गए कड़े प्रबंध, महिलाओं के लिए की खास व्यवस्था

तीसरे चरण के मतदान में महिलाओं के लिए बनाए 170 पिंक बूथ, सुरक्षा के रहेंगे कड़े प्रबंध  

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के 2 चरणों का मतदान ख़त्म हो चुका है. वहीं रविवार को तीसरे का मतदान होना है. 20 फरवरी को होने वाले तीसरे चरण के मतदान को लेकर चुनाव आयोग के साथ यूपी प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. ऐसे में यूपी के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि तीसरे चरण की 16 जिलों की 59 विधानसभाओं में से 13 सीटें संवेदनशील हैं.

प्रशांत कुमार के मुताबिक, तीसरे चरण की कन्नौज, शिकोहाबाद, फिरोजाबाद, मैनपुरी, भोगांव ,किशनी, करहल, अलीगंज, सादाबाद, आर्य नगर, सीसामऊ ,किदवई नगर और कानपुर कैंट विधानसभा संवेदनशील हैं. इसके अलावा 887 मजरे और मोहल्ले वल्नरेबल, तो 5401 मतदेय स्थल क्रिटिकल माने गए हैं.

महिलाओं के मतदान के लिए की गई खास व्यवस्था

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार के अनुसार, इस चरण में महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए खास व्यवस्था की गयी है. इस दौरान 170 पिंक बूथ (महिला बूथ ) बनाए गए हैं. यही नहीं, पिंक बूथों पर 38 महिला इंस्पेक्टर/ सब इंस्पेक्टर और 339 महिला कांस्टेबल/ हेड कांस्टेबल की तैनाती भी की गई है.

जानिए मतदान को लेकर क्या तैयारी

बता दें मतदान केंद्रों, स्ट्रांग रूम और ईवीएम की सुरक्षा में 866 कंपनी पैरामिलिट्री तैनात की गई है. इस दौरान यूपी पुलिस के 5154 इंस्पेक्टर/ सब इंस्पेक्टर, 50597 कॉन्स्टेबल /हेड कांस्टेबल मोर्चा संभालेंगे. वहीं,39.2 कंपनी पीएसी, 49905 होमगार्ड, 1330 पीआरडी जवान और 10425 चौकीदारों को भी चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है. तीसरे चरण के दौरान पुलिसकर्मियों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराने का भी निर्देश दिया गया है. वहीं, पुलिसकर्मियों की इमरजेंसी मेडिकल सर्विस के लिए एयर एम्बुलेंस कानपुर और हेलीकॉप्टर झांसी में तैनात रहेंगे.

शराब की दुकानें पर लगा रहेगा ताला

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार के मुताबिक, तीसरे चरण में मतदान वाले जिलों में शनिवार की शाम 5 बजे से रविवार को मतदान खत्‍म होने तक शराब की दुकानें बंद कर दी जाएंगी. इसके अलावा अनधिकृत लोगों के लिए मतदान वाले 16 जिलों के बॉर्डर भी सील कर दिए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button