किसान रेल सहित तीन पार्सल स्‍पेशल ट्रेनें चलाई गईं

अहमदाबाद,  पश्चिम रेलवे ने गुरुवार को तीन पार्सल स्‍पेशल ट्रेनें चलाईं जिनमें पालनपुर से हिंद टर्मिनल तक मिल्‍क स्‍पेशल ट्रेन और पोरबंदर से शालीमार तक पार्सल विशेष ट्रेन और दहानू रोड स्‍टेशन से दिल्ली के आदर्श नगर के लिए चली किसान रेल भी शामिल हैं।


मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर की ओर से शुक्रवार को यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार किसान रेल सस्ती दरों पर कृषि उपज, विशेष रूप से जल्‍दी खराब होने वाली वस्तुओं के परिवहन और किसानों को उनकी फसलों का सही मूल्य दिलाने में मदद करती है।

पन्द्रह साल के अंतराल के बाद चीकू के फलों के यातायात को मुंबई सेंट्रल डिवीजन द्वारा पुन: शुरू किया गया है तथा मंडल के दहानू रोड, उदवाडा और अमलसाड स्टेशनों पर इन चीकू फलों का लदान सुनिश्चित किया गया।

ये भी पढ़े – भारतीय किसान भानू गुट ने किया धरना समाप्त, जानिए क्या है वजह


यह किसान स्पेशल ट्रेन चीकू का उत्‍पादन करने वाले किसानों और अमलसाड, चिकली, उदवाड़ा, पारडी एवं दहानू क्षेत्र के एपीएमसी को उत्तर भारतीय बाजार से जोड़ेगी। चीकू से भरी हुई ट्रेन 27 और 28 जनवरी की मध्‍यरात्रि में 02.15 बजे दहानू रोड स्टेशन से रवाना हुई।


इसी क्रम में प्रति सप्ताह ऐसी किसान रेल के कम से कम दो से तीन रेकों की लोडिंग होने की उम्‍मीद दर्शायी गई है। मुंबई सेंट्रल डिवीजन की यह अपनी तरह की पहली किसान रेल है, जिसमें अलग-अलग एग्रीगेटिंग पॉइंट होंगे और तीन जिलों और दो राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र में फैले पांच एपीएमसी के कैटरिंग पॉइंट्स से एग्रीकल्चर प्रोडक्ट्स का औसत कैचमेंट एरिया 70 से 80 किलोमीटर होगा।

Related Articles

Back to top button