योगी आदित्यनाथ सरकार में इस बार 2 नहीं तीन होंगे डिप्टी सीएम, इनके नाम की खूब चर्चा

योगी आदित्यनाथ सरकार में इस बार 2 नहीं तीन होंगे डिप्टी सीएम  

लखनऊ: यूपी में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. सपा ने इस चुनाव में बहुत मेहनत की थी, लेकिन वह सरकार बनाने में न कामयाब रही. इतना ही नहीं भाजपा, कांग्रेस का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 37 साल बाद यूपी में दोबारा सरकार बनाने वाली पार्टी बन गई है. अब योगी आदित्यनाथ 25 मार्च को शपथ लेने के साथ ही अपनी दूसरी पारी शुरू करने वाले हैं. वहीं अभी सबसे बड़ा सवाल है कि 25 मार्च को योगी के साथ उनके डिप्टी का पद पर कौन शपथ लेगा. आइए जानते हैं उप मुख्यमंत्री पद के लिए किन‌ नामों की चर्चा हो रही है.

केशव प्रसाद मौर्य

केशव प्रसाद मौर्य सिराथू से चुनाव हार गए. केशव प्रसाद मौर्य वर्तमान में भाजपा से एमएलसी है. साल 2012 में केशव प्रसाद मौर्य सिराथू विधानसभा सीट से विधायक बनकर पहली बार विधानसभा में पहुंचे थे. साल 2014 में फूलपुर से भाजपा के सांसद बने. इसके बाद 2017 में भारतीय जनता पार्टी ने उनकी अगुवाई में चुनाव जीता तो उन्हें डिप्टी सीएम बनाया गया. इस बार भी डीप्टी सीएम की रेस में उनका नाम सबसे आगे है.

ब्रजेश पाठक

जानकारी के मुताबिक यूपी के डिप्टी सीएम के पद से दिनेश शर्मा की छुट्टी भी तय मानी जा रही है और उनकी जगह दूसरे ब्राह्मण चेहरे ब्रजेश पाठक की बतौर डिप्टी सीएम एंट्री हो सकती है. बता दें कि ब्रजेश पाठक योगी सरकार में कानून मंत्री रह चुके हैं और वह भाजपा का बड़ा ब्राह्मण चेहरा हैं. ब्रजेश पाठक लोकसभा और राज्यसभा के सांसद भी रह चुके हैं.

बेबी रानी मौर्या

योगी सरकार में दो उप मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे या नहीं इसका निर्णय भी दिल्ली में ही होगा. ऐसी चर्चा है कि आगरा ग्रामीण विधानसभा से धमाकेदार जीत दर्ज करने वाली बेबी रानी मौर्या को डिप्टी सीएम की अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है. वह आगरा में पहले मेयर भी रह चुकी है. इसके अलावा वर्तमान में वह भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं, क्योंकि बेबी रानी मौर्या पड़ोसी राज्य उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी है और उनका कद काफी बड़ा है. ऐसे में उनके मंत्री बनने की संभावना काफी ज्यादा है.

Related Articles

Back to top button