इस बार मार्च में ही गर्मी ने मचाई तबाही, मई-जून लोगों को लग रहा डर

इस बार मार्च में ही गर्मी ने लोगों को पसीने में किया गीला

लखनऊ: इस बार मार्च से ही गर्मी शुरू हो चुकी है. हालांकि हार साल मार्च के महीने में इतनी गर्मी नहीं होती थी. इस बार मार्च में ही मई-जून वाली गर्मी पड़ रही है. इस गर्मी को देख दिल्ली वाले काफी  हैरान हैं कि पिछले 10 दिनों में मौसम को क्या हो गया है. हर घर में गर्मी की ही चर्चा हो रही है. गर्मी की शुरूआत में ही गर्मी का ऐसा ट्रेलर देखने को मिल रहा है कि पिक्चर की कल्पना तक नहीं कर पा रहे हैं. दिल्ली में सोमवार की सुबह भी काफी गर्म रही है. यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 77 फीसदी दर्ज की गई है. मौसम विभाग  ने दिन में आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

रविवार को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन पर अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से आठ डिग्री अधिक है. पीतमपुरा में पारा 40 के करीब पहुंचने लगा है, तो पूर्वी दिल्ली के स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में 39.9 डिग्री दर्ज किया गया. बता दें कि पिछले 30 सालों में केवल एक बार मार्च के महीने में सफदरजंग में पारा 40 डिग्री पहुंचा था. वह भी पिछले साल हुआ. जब 30 मार्च को 40.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. वह दिन 1945 के बाद राजधानी में सबसे गर्म मार्च डे के तौर पर रेकॉर्ड किया गया था.

मार्च लास्ट में गर्मी से मिल सकती है राहत

अब तक इस महीने की परिस्थितियां पिछले साल मार्च के महीने की तरह ही दिख रही हैं. आसमान साफ होने के साथ शुष्क मौसम होने से दिन में गर्मी ज्यादा महसूस होती है. अब तक मार्च के महीने में एक बार भी बारिश नहीं हुई है. अभी मार्च में 10 दिन और बाकी हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार पिछले साल का रिकॉर्ड टूट सकता है. मौसम विभाग की बात करें तो अगले दो-तीन दिनों में हवाएं चलने से गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है.

गर्मी के साथ बढ़ा प्रदूषण

देश की राजधानी की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह लगभग 7 बजे 232 था. शून्य व 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 ‘संतोषजनक’, 101 और 200 ‘मध्यम’, 201 और 300 ‘खराब’, 301 और 400 ‘बहुत खराब’, और 401 और 500 ‘गंभीर’ माना जाता है.

Related Articles

Back to top button