नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्लॉट खरीदने पर देना होगा ये चार्ज

नोएडा. ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और नोएडा (Noida) के कुछ खास इलाकों में अब घर बनाना आसान नहीं होगा. जमीन खरीदने पर अब सर्किल रेट के साथ-साथ लोकेशन और ग्रीन बेल्ट चार्ज भी चुकाना होगा. इसके लिए गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने कुछ सेक्टर को चिह्नित किया है. यहां 10 फीसद तक लोकेशन चार्ज (Location Charge) देना होगा. वहीं ग्रीन बेल्ट के लिए 5 फीसद रकम चुकानी होगी. बिना लोकेशन और ग्रीन बेल्ट चार्ज चुकाए जमीन की रजिस्ट्री नहीं होगी. दूसरी ओर प्रशासन सर्किल रेट (Circle Rate) भी बढ़ाने जा रहा है.

जानकारों की मानें तो गौतमबुद्ध नगर प्रशासन मेट्रो रेल कॉरिडोर और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के किनारे होने वाली जमीन की खरीद-फरोख्त पर लोकेशन चार्ज वसूलेगा. नए नियमों के तहत मेट्रो रेल कॉरिडोर और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर एक किमी के दायरे में होने वाली जमीन की खरीद पर 5 से 10 फीसदी तक लोकेशन चार्ज लगेगा. लोकेशन चार्ज रेजिडेंशियल और कमर्शियल दोनों तरह की प्रॉपर्टी पर देना होगा.

अगर कोई प्रॉपर्टी रीसेल हो रही है तो उस पर 2 फीसद का लोकेशन चार्ज देना होगा. इसी तरह से अगर आपके रेजिडेंशियल प्लॉट के सामने ग्रीन बेल्ट है तो इस पर भी आपको सर्किल रेट के साथ 5 फीसद रकम ज्यादा चुकानी होगी. ऐसा करने के बाद ही आपके प्लॉट की रजिस्ट्री हो पाएगी.

यहां देना होगा लोकेशन और ग्रीन बेल्ट चार्ज
अगर मेट्रो लाइन की बात करें तो एक्वा लाइन मेट्रो कॉरिडोर के एक तरफ जैतपुर डिपो स्टेशन से लेकर ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी दफ्तर, सेक्टर डेल्टा, अल्फा, परी चौक और नॉलेज पार्क है. दूसरी ओर कुछ हाउसिंग प्रोजेक्ट, कमर्शियल प्रॉपर्टी, जेपी ग्रीन्स समेत कई परियोजनाएं हैं. ये सभी लोकेशन चार्ज की दायरे में आएंगी.

यहां भी देना होगा लोकेशन चार्ज
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के जैतपुर डिपो से बोड़ाकी तक मेट्रो जाएगी. यही मेट्रो मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब तक भी जाएगी. यह कॉरिडोर करीब 3 किलोमीटर का होगा. इसमें भी ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के कई आवासीय सेक्टर और औद्योगिक सेक्टर आ जाएंगे.

नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो आनी है. इसमें गौर सिटी और आसपास की सोसाइटी आ जाएंगी. इसके अलावा दूसरे चरण में नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो जाएगी. इस कॉरिडोर में अथॉरिटी के कई आवासीय सेक्टर और बिल्डरों के हाउसिंग प्रोजेक्ट आएंगे.

Related Articles

Back to top button