वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये बड़ा ऐलान, घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम !

News Nasha

देश में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम और बढ़ती महंगाई की वजह से आम जनता काफी परेशान होती जा रही है। ऐसे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ईंधन पर लगने वाले टैक्स फ्यूल टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है जिसके बाद लोगों को राहत मिलना लाजमी है। उन्होंने ने कहा कि अब सरकार हर 15 दिनों में कच्चा तेल, पेट्रोल-डीजल और विमान ईंधन पर लगाए गए नए टैक्स पर समीक्षा करेगी।

यह एक मुश्किल समय है:

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में आए उछाल को देखते हुए सरकार की तरफ से यह फैसला लिया गया है। वहीं, देश में भी तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव लगा हुआ है। वित्त मंत्री ने कहा कि यह एक मुश्किल समय है और वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतें कंट्रोल से बाहर हो गई हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम निर्याता पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहते हैं लेकिन घरेलू अस्तर पर पेट्रोल और डीजल की उपलब्धता को बढ़ाना चाहते हैं। बता दें, शुक्रवार को कच्चा तेल, विमान ईंधन और पेट्रोल-डीजल पर निर्यात शुल्क लगाने की घोषणा केंद्र सरकार की तरफ से की गई थी। इसमें पेट्रोल और वीमान ईंधन पर 6 रुपये और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर टैक्स लगाया गया था।

3 महीने पहले एक्साइज डयूटी घटाई गई थी:

पिछले तीन महीने से पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव देखने को नहीं मिला है। इससे पहले सरकार ने 21 मई को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज डयूटी घटाई थी। इसके बाद देश भर में पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हुआ था। हालांकि कुछ राज्यों की तरफ से भी लोकल टैक्स कम किए गए थें। अभी देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.76 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है।

 

Related Articles

Back to top button