दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में आज मिल सकती है गर्मी से राहत, महाराष्ट्र में…

नई दिल्‍ली. देश के अधिकांश स्‍थानों पर इन दिनों तेज गर्मी पड़ रही है. तापमान (Weather Update) अधिक होने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अनुमान लगाया है कि बुधवार को दिल्‍ली-एनसीआर, छत्‍तीसगढ़ समेत कुछ राज्‍यों में बारिश (Rain Alert) हो सकती है. इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद की जा रही है.

आईएमडी के अनुसार मराठावाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और कोंकण क्षेत्रों में अगले दो दिनों में अत्यधिक भारी वर्षा बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने 18 अगस्त तक तटवर्ती क्षेत्रों पालघर, ठाणे, रायगड और रत्नागिरी जिलों में कई जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है.

वहीं अनुमान लगाया गया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर बिजली की गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. विभाग के अनुसार 18 अगस्त और 19 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. साथ ही गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है.

 

बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. वहीं दिल्‍ली में 18 अगस्‍त से बारिश होने की संभावना है.अगस्त में पहला निम्न दबाव बंगाल की खाड़ी पर बना है जो पश्चिम दिशा में बढ़ते हुए मध्य भारत को भिगो देगा. दिल्ली सहित पंजाब हरियाणा, उत्तर प्रदेश तथा बिहार में बारिश की वृद्धि का अनुमान है. पश्चिम बंगाल में भी कई स्थानों पर तेज बारिश की संभावना है. यह मौसम प्रणाली ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र को कवर करते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगी. इस निम्न दबाव की परिधीय पहुंच पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा में मौसम को प्रभावित करेगी.

Related Articles

Back to top button