आज से बदल रहे हैं ये जरूरी नियम, जानिए आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर?

नई दिल्ली. सितंबर महीने की शुरुआत में देश में कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं. सितंबर में कई फाइनेंशियल रूल्स (Financial Rules) प्रभावी होंगे, जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं. इन बदलावों के तहत कहीं आपको राहत मिलेगी तो कुछ ऐसे भी मोर्चे हैं जहां आपकी जेब ढीली होगी. जानिए कुछ ऐसे बदलावों के बारे में जिसका असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है.

1. PF रूल्स में होगा बदलाव
नौकरीपेशा लोगों के लिए बेहद काम की खबर है. अगले महीने 1 सितंबर से अगर आपका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) आपके आधार कार्ड से लिंक्ड नहीं हुआ तो आपके एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर सकेंगे. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ खाताधारकों (EPF Account Holders) को 1 सितंबर 2021 से पहले आधार को यूएएन नंबर से लिंक करना होगा.

2. बदल रहा है चेक क्लिरिंग सिस्टम
अगर आप भी चेक से पैसे भेज रहे हैं? या चेक पेमेंट (cheque payment) करते हैं.. तो आपके लिए बेहद काम की खबर है. अब 1 सितंबर से 50,000 रुपये से अधिक का चेक जारी करना आपके लिए दिक्कतभरा हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बैंकों ने अब पॉजिटिव पे सिस्टम (positive pay system) को लागू करना शुरू कर दिया है. ज्यादातर बैंक 1 सितंबर से PPS को लागू करने जा रहे हैं. एक्सिस बैंक (Axis Bank) अगले महीने से पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत कर रहा है.

3. PNB के सेविंग्स अकाउंट पर घटेगा ब्याज
पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank PNB) के ग्राहक को अगले महीने से जोरदार झटका लगने वाला है. दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक 1 सितंबर 2021 से बचत खाते में जमा पर ब्याज दर में कटौती करने वाला है. यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली है. बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दरें सालाना 3 फीसदी से घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है. बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा.

 

Related Articles

Back to top button