दिल्ली को जाम से राहत दिलाएंगी ये पांच परियोजनाएं, 2023 तक हो जाएंगी पूरी

दिल्ली को जाम से निजात दिलाने वाले पांच बड़े प्रोजेक्ट के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने समयसीमा तय कर दी है। नए निर्देश के तहत ये पांचों प्रोजेक्ट दिसंबर 2023 तक पूरे होंगे। इसके लिए टीमें बनाकर अलग-अलग समीक्षा शुरू की गई है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कोई तकनीकी या मंजूरी संबंधित दिक्कत हो तो सीधे मंत्रालय को बताया जाए।

एनएचएआई मौजूदा समय में दिल्ली के चारों तरफ कनेक्टिंग रोड बनाने की दिशा में काम कर रही है, जो उन एक्सप्रेसवे को जोड़ेंगी जो दिल्ली के बाहरी इलाकों में शुरू हो रहे हैं। एक तरह से कनेक्टर सड़कें अंदरुनी दिल्ली को बाहरी इलाकों से जोड़ने का काम करेंगी, जो बिना जाम में फंसे सुगम यातायात की सुविधा मुहैया कराएंगे। कुछ प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है तो कुछ के टेंडर हो गए है वहीं कुछ का काम शुरू होना बाकी है।

कुछ प्रोजेक्ट को लेकर डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाने को कहा गया है। एनएचएआई अधिकारियों का कहना है कि दिसंबर 2023 तक सभी प्रोजेक्ट पूरे करने का लक्ष्य हासिल करना मुश्किल नहीं है लेकिन इसके लिए सभी विभागों से समय पर एनओसी मिलना और निर्माण एजेंसी का पूरी क्षमता के साथ काम करना जरूरी है। इसलिए मंत्रालय ने नियमित तौर पर समीक्षा कर प्रोजेक्ट की स्थिति रिपोर्ट मुहैया कराने का कहा है, जिससे तकनीकी और अन्य तरह की दिक्कतों को समय पर दूर कराया जा सके।

चार जोन के जिम्मे दिल्ली के प्रोजेक्ट 

दिल्ली और उससे सटे शहरों में एनएचएआई की परियोजनाओं को पूरा करने का जिम्मा चार कार्यालयों के पास है। फरीदाबाद, अक्षरधाम, सोनीपत और द्वारका में इसके परियोजना निदेशक (पीडी) कार्यालय हैं, जिन्हें प्रोजेक्ट्स को पूरा कराने का जिम्मा सौंपा गया है। बताया जा रहा है कि मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि सभी परियोजना निदेशकों की जिम्मेदारी होगी कि निर्माण एजेंसी समय सीमा के अंदर प्रोजेक्ट को पूरा करें। इसके लिए रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी निर्माण) और संबंधित विभागों से जमीन हस्तांतरण व खरीद तक की प्रक्रिया समय पर पूरी करने के लिए फाइलों को तेजी से आगे बढ़ाया जाए। अगर कोई फाइल रोकी जा रही है तो उसका वाजिब कारण भी संबंधित अधिकारी द्वारा फाइल में बताया जाए

दिल्ली की पांच प्रमुख योजनाएं

1. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे, अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के पास से शुरू होकर लोनी में यूपी बॉर्डर के रास्ते बागपत होता हुआ देहरादून जाएगा। दिल्ली की सीमा में 14.75 किलोमीटर सड़क निर्माण का काम शुरू।
2. द्वारका एक्सप्रेसवे पैकेज-5, एयरपोर्ट के टर्मिनल टी-3 को जोड़ने के लिए बनाया जा रही पांच किलोमीटर की सड़क पर तेजी से काम चल रहा है।
3. करनाल हाईवे (एनएच-1) से शुरू होकर द्वारिका तक 38.3 किलोमीटर की एक सड़क बनाई जा रही है, जिसका निर्माण कार्य चल रहा है। कुछ जगहों पर एनसीओ मिलने में देरी हुई, जिससे निर्माण कार्य पिछड़ा।
4. अक्षरधाम से फरीदाबाद होते हुए सोहना तक 52 किलोमीटर की छह लेन की सड़क का निर्माण। दिल्ली-मुंबई कनेक्टर कहलाने वाली सड़क के कुछ हिस्सों में निर्माण कार्य शुरू। कुछ हिस्सों में जल्द होगी शुरुआत।
5. फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी), इस एक्सप्रेस वे का निर्माण अभी तक हरियाणा और यूपी सरकार को करना था, लेकिन समय पर प्रोजेक्ट में नोएडा के अलावा किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। अब एनएचएआई प्रोजेक्ट को बनाना चाहती है।

Related Articles

Back to top button