KBC 13 में इस बार होने जा रहे हैं ये 5 बदलाव, जानिए क्या नहीं होगा

‘कौन बनेगा करोड़पति 13 (Kaun Banega Crorepati 13)’ अगले हफ्ते से टेलीविजन स्क्रीन पर आने के लिए तैयार है. ‘जवाब आप ही हो’ की थीम के साथ सीजन हर इंसान और ‘ज्ञान, ध्यान और सम्मान’ के उनके अधिकार का जश्न मनाएगा और एक बार फिर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) मेजबान के रूप में कार्यभार संभालेंगे. केबीसी के लिए ‘बिग बी’ भी काफी एक्साइटेड हैं. टीम के साथ अपने 21 साल के बॉन्ड का जश्न मनाते हुए, बिग बी ने कहा कि वह स्टूडियो दर्शकों का वापस स्वागत करने के लिए एक्साइटेड हैं.

केबीसी (KBC) के नए सीजन में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. इस बार शो में 5 बड़े बदलाव होने वाले हैं. शो से जहां फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट (Fastest Finger First) इस बार देखने के नहीं मिलेगा. वहीं, बीते साल जहां कोविड-19 महामारी के कारण बिना दर्शकों के शो शूट हुआ था. वहीं, इस बार दर्शकों की सेट पर वापसी हो रही है.

ये हैं 5 बदलाव
1-
खेल के प्रारूप में सबसे बड़ा बदलाव यह है कि हॉट सीट में बैठने के लिए ‘फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट’ से गुजरने के लिए ‘फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट- ट्रिपल टेस्ट’ में बदलाव हुआ है. इस सीजन तीन सामान्‍य ज्ञान के सवालों का सबसे कम समय में जवाब देकर हॉट सीट पर बैठने का मौका मिलेगा.

2- इस सीजन में लाइफ लाइन में भी बदलाव देखने को मिलेगा. जब स्‍टूडियो दर्शकों की वापसी हुई है तो उसी के साथ ‘ऑडियंस पोल’ भी वापस आ रही है. कोविड-19 के दौरान सीजन 12 में इस लाइफलाइन को खत्‍म कर दिया गया था और इसकी जगह नई लाइफलाइन ‘वीडियो ए फ्रेंड’ को लाया गया था. अब 13वें सीजन में ‘वीडियो ए फ्रेंड’ लाइफलाइन को खत्‍म कर दिया गया है. ‘ऑडियंस पोल’ के अलावा ‘कौन बनेगा करोड़पति 13’ में तीन और लाइफलाइन होंगी, जिनमें 50:50, आस्क द एक्सपर्ट और फ्लिप द क्वेश्चन शामिल हैं.

3- पिछले कुछ सीजन के विपरीत, जहां, अमिताभ बच्चन ने कर्मवीर एपिसोड में वास्तविक जीवन के नायकों की मेजबानी की थी, सीजन 13 हर शुक्रवार को ‘शानदार शुक्रवार’ के साथ मनाया जाएगा. स्पेशल एपिसोड में, जीवन के सभी क्षेत्रों के सेलिब्रिटी मेहमान एक सामाजिक कारण के लिए खेल खेलेंगे.

4- गेम टाइमर जो प्रतियोगियों को उनकी सीट के किनारे पर रखता है, उसका नाम बदलकर ‘धुक-धूकी जी’ कर दिया गया है. क्योंकि हॉट सीट पर बैठते ही लोगों की दिल की धड़कन बढ़ जाती हैं.

5- नए सेट को नया लुक और फील दिया गया है, जबकि फर्श को एलईडी के साथ डिजाइन किया गया है, ऑगमेंटेड रियलिटी के उपयोग से और अधिक उत्साह बढ़ेगा.

आपको बता दें कि ज्ञान के प्रति उत्साही लोगों के लिए, केबीसी प्ले अलॉन्ग सोनीलिव पर उपलब्ध होगा, जहां कोई भी गेम को लाइव खेल सकता है और रोमांचक पुरस्कार जीत सकता है. शीर्ष स्कोर करने वालों को सीजन के आखिरी हफ्ते में असली खेल के लिए अमिताभ बच्चन के साथ जुड़ने का मौका भी मिल सकता है. कौन बनेगा करोड़पति का 13वां सीजन 23 अगस्त से सोनी टीवी पर सोमवार-शुक्रवार रात 9 बजे प्रसारित होगा.

Related Articles

Back to top button