आयुर्वेद के यह 4 पदार्थ रखते है आपकी स्किन व बालों का भरपूर ख़्याल, आज ही शुरू करिए इस्तेमाल

आयुर्वेद के ज्ञान पर प्राचीन जगत में चिकित्सा होता थी, वहीं अंग्रेजी दवाइयों के मार्केट में आजाने से लोग उधर प्रभावित हो गए लेकिन क्या पता है आयुर्वेद में आज भी ऐसी कमाल की जड़ी बूटियां है जो चमत्कार करने का दम रखती है। आज हम आपको आर्युवेद से जुड़े कुछ ऐसे पदार्थों के बारे में बताने जा रहे है जिनका उपयोग कर के आप अपनी स्किन को ग्लोइंग व बालों को खूबसूरत बना सकते हैं। तो आए जानते हैं।

  • उबटन
    उबटन का उपयोग भारत में एक प्राकृतिक सौंदर्य उपचार के रूप में किया जाता रहा है। उबटन आयुर्वेदिक हर्बल पेस्ट बनाने के लिए जड़ी-बूटियों, अनाजों और दालों के मिश्रण को पारंपरिक रूप से महीन पाउडर के रूप में पीसा जाता है। इसके बाद इसे पानी या अतिरिक्त सामग्री जैसे दूध, शहद, या गुलाब जल के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाया जाता है जिसका उपयोग शरीर और चेहरे पर लगाने के लिए किया जाता है। कपिवा जैसे ब्रांड्स के पास उबटन-आधारित उत्पाद हैं। उबटन की मांग प्राचीन काल से लेकर अभी तक बरकरार है।
  • भृंगराज हेयर मास्क
    बालों की देखभाल किसी भी ब्यूटी रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और भृंगराज हेयर मास्क हर महिला के लिए जरूरी है। यह हेयर मास्क बालों की जड़ों के सिरों तक पोषण और मजबूती देने में मदद करता है और इसे भृंगराज, ब्राह्मी, आंवला और नीम सहित प्राकृतिक उत्पादों से बनाया जाता है। परिणाम सुंदर, स्वस्थ बाल हैं जो तेजी से बढ़ते हैं।
  • कुमकुमादि घी बॉडी लोशन                                                                                                                                              कुमकुमादि बॉडी लोशन में कुमकुमादी, रक्तचंदन, बादाम का तेल आदि जैसे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो कठोर रंग को साफ बनाते है। यह बॉडी लोशन त्वचा की बनावट और टोन में सुधार करते हुए त्वचा की नमी संतुलन को बहाल करने में मदद करते है। इसका टेक्सच गैर-चिकना होता है, जो इसे दैनिक उपयोग के लिए उपयुक्त बनाता है। कुल मिलाकर, कुमकुमादि बॉडी लोशन आपकी रोज़मर्रा की स्किनकेयर रूटीन के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है, जिससे आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • तुलसी एंटी-हेयरफॉल ऑयल
    तुलसी एंटी-हेयरफॉल ऑयल एक पारंपरिक आयुर्वेदिक हेयर ऑयल है जो बालों के झड़ने को कम करता है और मजबूत बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। तुलसी (पवित्र तुलसी), नारियल का तेल, भृंगराज (झूठी डेज़ी), नीम और आंवला (भारतीय आंवला), जो अपने बालों को पोषण देने वाले और बालों को मजबूत बनाने वाले गुणों के लिए पहचाने जाते हैं, इसे बनाने के लिए उपयोग किए जाते है। तुलसी हेयरफॉल ऑयल का नियमित उपयोग बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, बालों का झड़ना कम करता है, बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है और बालों को चमक देता है।

Related Articles

Back to top button