दिल्ली मुंबई में कोरोना केसों की आएगी सूनामी, तमिलनाडु के मंत्री ने किया अर्लट

नई दिल्‍ली.  दिल्‍ली और मुंंबई में कोरोना के मामले  (Maharashtra Covid Cases)  काफी तेजी से बढ़ रहे है. महाराष्ट्र में बुधवार को 25 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए तो मुंबई में भी कोरोना के मामलों में 15 हजार से ज्यादा संख्या थी. महाराष्ट्र के स्वास्थ मंत्री राजेश टोपे ने यह भी साफ कर दिया है कि अगर महाराष्ट्र में 40% बेड भरते हैं तो लॉकडाउन पर विचार किया जाएगा लेकिन फिहलाल लॉकडाउन का राज्य में कोई विचार नहीं है. इसी तरह तमिलनाडु के चिकित्सा और परिवार कल्याण मंत्री एम सुब्रमण्यम ने गुरुवार को कहा कि राज्‍य में कोरोना और ओमिक्रॉन संक्रमण के तेजी से मिल रहे केसों से लगता है कि सुनामी आ गई है. ये केस सुनामी की लहर की तरह फैल रहे हैं.

तमिलनाडु के चिकित्सा और परिवार कल्याण मंत्री एम सुब्रमण्यम ने कहा कि सभी नागरिकों को ऐसे संक्रमणों से बचने के लिए पूरी सुरक्षा अपनानी चाहिए. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए, भले ही उन्‍हें वैक्‍सीन क्‍यों न लग चुकी हो. उन्‍होंने वैक्‍सीन के दोनों डोज लगवाने के लिए भी लोगों से आग्रह किया. उन्‍होंने कहा कि यदि वैक्‍सीन लग चुकी है तो भी घरों में रहें ताकि यह संक्रमण न हो. अगर बाहर निकलना ही पड़े तो मास्‍क का इस्‍तेमाल जरूर करें.

दिल्ली में गुरुवार को 15,097 और मुंबई में 20,181 नए मामले सामने आए. मुंबई में 20,181 नए मामले दर्ज किए गए, जो एक दिन में अब तक आए सर्वाधिक मामले हैं. दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल के लगभग 20 स्वास्थ्य कर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.
मुंबई नगरपालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि अभी मुंबई में लॉकडाउन नहीं लगेगा. यहां मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर बिना लक्षण वाले और लगभग सभी तेजी से ठीक हो रहे हैं.
भारत के चुनाव आयोग और स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने गुरुवार को कोविड -19 स्थिति और राज्यों में आसन्न चुनावों पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की.
तमिलनाडु के चिकित्सा और परिवार कल्याण मंत्री एम सुब्रमण्यम ने गुरुवार को कहा कि राज्य में 6,983 नए मामले दर्ज किए गए हैं. लोगों को इस सुनामी की तरह फैल रहे कोरोना से बचना चाहिए.
ओडिशा ने गुरुवार को ओमिक्रॉन से संबंधित एक मरीज की मौत होने की सूचना दी. हालांकि अधिकारियों द्वारा यह दावा नहीं किया गया है. अधिकारियों का कहना है कि ऐसे मामलों में कुछ प्रोटोकॉल बनाए गए हैं, जिनका पालन जरूरी है.
केंद्र ने गुरुवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे जिला और उप-जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित करें ताकि कोविड प्रबंधन के लिए सेवाओं तक आसानी से पहुंच सुनिश्चित हो सके. केंद्र ने तमिलनाडु, पंजाब, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मिजोरम, मेघालय, जम्मू और कश्मीर और बिहार को एक पत्र लिखकर कोरोना टेस्‍ट की गति बढ़ाने को कहा है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को एम्स में भर्ती स्वास्थ्य कर्मियों से मुलाकात की. मंत्री ने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों से मिलता हूं और उनकी चिकित्सा स्थिति के बारे में पूछता हूं.
गुजरात सरकार ने कोविड संक्रमण के मामलों को देखते हुए 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2021 को स्थगित करने का फैसला किया है.
कर्नाटक ने गुरुवार को अकेले बेंगलुरु में 4,324 कोरोना केसों के साथ 5,031 ताजा मामले दर्ज किए. सरकार ने कुछ स्‍थानों पर पाबंदी लगाई है जिस पर वह अगले सप्‍ताह फिर विचार करेगी. सरकार ने कम संक्रमण वाले क्षेत्रों में कुछ ढील देने का विचार किया है.
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राज्य के गृह मंत्री नित्यानंद राय की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

Related Articles

Back to top button