दिल्ली में बिजली कंपनियों को मिली सब्सिडी का होगा स्पेशल ‘ऑडिट…

राष्ट्रीय राजधानी में बिजली वितरण कंपनियों को मिली सब्सिडी का विशेष ‘ऑडिट’ होगा. दिल्ली सरकार ने मंगलवार को बिजली नियामक डीईआरसी (DERC) को 2016 से 2022 तक हुए बिजली सब्सिडी वितरण के संबंध में वितरण कंपनियों का विशेष लेखा परीक्षण करने का निर्देश जारी किया।

विशेष सचिव (बिजली) रवि धवन द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 108 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उपराज्यपाल ने दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) को नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG) के पैनलबद्ध लेखापरीक्षकों के माध्यम से विशेष ‘ऑडिट’ करने का निर्देश दिया है।

आदेश के अनुसार, वितरण कंपनियों को जारी की गई बिजली सब्सिडी को लेकर विशेष लेखा परीक्षण में 2016-17 से 2021-22 की अवधि को लिया जाएगा। इसके अनुसार, लेखा परीक्षण सुनिश्चित करेगा कि सब्सिडी पारदर्शी और कुशल तरीके से लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचे।

ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर बिजली कंपनियों के ऑडिट का आदेश किया गया है। सीएम केजरीवाल की तरफ से ऑडिट के लिए भेजी गई फाइल को एलजी वीके सक्सेना साहब ने मंजूरी दी है। इसके बाद आज ऑडिट का आदेश जारी हो गया है. बिजली कंपनियों की तरफ से कोई गड़बड़ी न की गई हो, इसे जानने के लिए ऑडिट आवश्यक था।

Related Articles

Back to top button