क्वाड से पहले भी होगी बड़ी मीटिंग, बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं PM मोदी

नई दिल्ली. व्हाइट हाउस (White House) में 24 सितंबर को क्वाड समूह के सदस्य देशों की मीटिंग (Quad Meeting) होने जा रही है. अब खबर है कि इस अहम बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच भी द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं. भारत पहले ही क्वाड समूह में शामिल सभी साझेदारों से 2+2 वार्ता कर चुका है. हालिया बैठक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली में 11 सितंबर को आयोजित हुई थी. उम्मीद की जा रही है कि मीटिंग में अफगानिस्तान के मौजूदा हालात पर बड़ी चर्चा हो सकती है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस में क्वाड समूह की बैठक से पहले पीएम मोदी और बाइडेन के बीच चर्चा हो सकती है. रिपोर्ट में वॉशिंगटन और नई दिल्ली के अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि पीएम मोदी पहले 23 सितंबर को साझेदारों ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ पीएम मोदी पहले ही मुक्त, खुले, समृद्ध और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र का उद्देश्य साझा कर चुके हैं.

24 सितंबर को पीएम मोदी पहले अमेरिकी की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसके बाद उनकी मुलाकात बाइडेन से होगी. इसके बाद क्वाड बैठक का आयोजन होगा और ये सभी प्रक्रियाएं व्हाइट हाउस में होंगी. उम्मीद की जा रही है कि जिस तरह पीएम मोदी क्वाड सदस्यों के साथ द्वपक्षीय बैठक करेंगे, उसी तरह अन्य नेता भी शिखर सम्मेलन में शामिल होने से पहले द्वपक्षीय वार्ता कर सकते हैं.अधिकारियों ने जानकारी दी कि उम्मीद की जा रही है कि क्वाड बैठक के बाद हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर बड़ा बयान सामने आ सकता है. यहां कानून के शासन और समुद्री शासन पर जोर दिया जाएगा. साथ ही तालिबान पर भी बड़ी चर्चा की उम्मीद है. इसके अलावा क्वाड नेता चीन से शुरू हुई कोविड-19 महामारी पर भी विचार-विमर्श करेंगे और दुनिया में वैक्सीन की उपलब्धता पर चर्चा करेंगे. रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से लिखा गया कि क्वाड एजेंडा के साथ-साथ द्वपक्षीय एजेंडा में जलवायु संकट भी शामिल होगा.

Related Articles

Back to top button