रियल इस्टेट के बड़े कारोबारी ईडी की गिरफ्त में, मचा हड़कंप

ललित गोयल बीजेपी नेता सुधांशु मित्तल के साले हैं।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को हरियाणा के निलंबित न्यायिक अधिकारी, सुधीर परमार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रियल एस्टेट डेवलपमेंट कंपनी आईआरईओ के प्रबंध निदेशक ललित गोयल को गिरफ्तार किया है। परमार के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला हरियाणा भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) द्वारा दर्ज किया गया था।

ललित गोयल को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी द्वारा विशेष सीबीआई और पीएमएलए अदालतों के समक्ष लंबित मामलों में आरोपी के रूप में नामित किया गया है – जिनकी अध्यक्षता कभी परमार ने की थी।

परमार ने पंचकुला में सीबीआई अदालत का प्रभार संभाला, और पीएमएलए, पंचकुला के तहत विशेष न्यायाधीश भी थे। गोयल, जिन्हें पहली बार 2021 में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ‘करोड़ों रुपये के रियल एस्टेट घोटाले’ में गिरफ्तार किया था, को अप्रैल 2022 में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने नियमित जमानत दे दी थी।

एचसी के न्यायमूर्ति अरविंद सांगवान ने कहा कि गोयल के मेडिकल रिकॉर्ड देखने के बाद, अंबाला सिविल सर्जन द्वारा गठित एक मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के आधार पर, पाया गया कि गोयल का मामला धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 45 (आई) के तहत कवर किया जाएगा। ) क्योंकि वह एक बीमार व्यक्ति है जिसे तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है।

एक अतिरिक्त जिला और सत्र रैंक के न्यायाधीश, परमार रियल एस्टेट डेवलपर्स, सेवानिवृत्त नौकरशाहों और राजनेताओं से जुड़े कई सीबीआई और ईडी मामलों की सुनवाई की अध्यक्षता कर रहे थे।

ईडी ने एसीबी द्वारा धारा 7, 8, 11 और 13 के तहत दर्ज की गई 17 अप्रैल की प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के आधार पर प्रवर्तन मामले की सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज करने के बाद धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच शुरू की थी। भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 120-बी एक लोक सेवक को रिश्वत देने, एक लोक सेवक द्वारा अनुचित लाभ लेने, एक लोक सेवक द्वारा आपराधिक कदाचार और आपराधिक साजिश से संबंधित अपराधों के लिए।

एसीबी की एफआईआर के अनुसार, परमार पर 17 अप्रैल को मामला दर्ज होने के बाद 27 अप्रैल को निलंबित कर दिया गया था, उन पर रियल एस्टेट डेवलपर्स रूप बंसल और उनके भाई एम3एम के बसंत बंसल और आईआरईओ ग्रुप के ललित गोयल के साथ व्यवहार में कथित पक्षपात का आरोप लगाया गया है।

दोनों बंसल और न्यायिक अधिकारी परमार के भतीजे को भी ईडी ने गिरफ्तार किया था।

परमार के खिलाफ जांच से परिचित लोगों के अनुसार, एसीबी एफआईआर “विश्वसनीय स्रोत जानकारी”, व्हाट्सएप चैट और आरोपियों की ऑडियो रिकॉर्डिंग के आधार पर दर्ज की गई थी।

ईडी ने पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया और घर खरीदारों और अन्य लोगों को धोखा देने के आरोप में नवंबर 2021 में ललित गोयल को गिरफ्तार किया। फरवरी 2022 में ईडी ने गोयल के खिलाफ पंचकुला की विशेष पीएमएलए अदालत में अभियोजन शिकायत (चालान) पेश की। “स्रोत ने परमार और एक अन्य व्यक्ति के बीच व्हाट्सएप चैट के स्क्रीनशॉट प्रदान किए, जिसमें वह ईडी मामलों में एम3एम मालिकों की मदद करने के लिए ₹5 करोड़ से ₹7 करोड़ की मांग करता है और उसके साथ चैट करने वाले व्यक्ति से उसकी ओर से रिश्वत प्राप्त करने का अनुरोध करता है। एफआईआर में कहा गया है कि उसी चैट में व्यक्ति कहता है कि आईआरईओ मामले में आरोपी द्वारा सुधीर परमार को पहले ही 5 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।

एफआईआर में कहा गया है कि एक अन्य ऑडियो रिकॉर्डिंग में, सुधीर परमार किसी से आरोपी से मिलने के लिए अवैध रिश्वत के रूप में ₹1.5 करोड़ (प्रति व्यक्ति ₹50 लाख) मांग रहा है। एफआईआर में कहा गया है कि सूत्र द्वारा प्रदान की गई तीन अन्य रिकॉर्डिंग में, एफआईआर में कहा गया है, सुधीर परमार हमेशा अजय परमार के मोबाइल फोन और व्हाट्सएप और फेसटाइम कॉल का उपयोग करके बंसल और एम3एम और आईआरईओ के अन्य आरोपियों से बात करते थे।

“स्रोत द्वारा प्रदान की गई अधिक ऑडियो रिकॉर्डिंग से पता चलता है कि परमार, एक अज्ञात व्यक्ति के साथ बातचीत के दौरान स्वीकार/दावा करता है कि उसने रूप बंसल को ईडी मामलों में आरोपी नहीं बनने दिया। रूप बंसल के साथ एक अन्य रिकॉर्डिंग में, उन्होंने यह भी वादा किया कि अगर उन्हें (रूप बंसल को) सीबीआई मामले में छोड़ दिया गया, तो वह (परमार) उन्हें (रूप बंसल) को ईडी मामले में आरोपी नहीं बनने देंगे। ₹1,200 करोड़ की संपत्ति से संबंधित एक अन्य रिकॉर्डिंग में, परमार का दावा है कि उन्होंने सुनील यादव (ईडी के अधिकारी) से बात की है और वह इसे कुर्क करने की अनुमति नहीं देंगे, बशर्ते लेनदेन के लिए कुछ औचित्य दिखाया गया हो, ”एफआईआर में कहा गया है।

रियल एस्टेट डेवलपमेंट कंपनी आईआरईओ के वकील समीर चौधरी ने 11 मई की रात को एक ईमेल में किसी भी कदाचार या गलत काम और किसी भी अपराध में भाग लेने के आरोपों से इनकार किया था, जैसा कि आरोप लगाया गया था।

Related Articles

Back to top button