बजट सत्र के पहले दिन ही लोकसभा में हुआ जमकर हंगामा

नई दिल्ली,  लोकसभा में बजट सत्र के पहले दिन कांग्रेस तथा अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने किसानों के मुद्दे पर जमकर हंगामा किया और सदन के बीचोंबीच आकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कृषि संबंधी तीनों कानून वापस लेने की मांग की।

सदन की कार्यवाही शुरु होते ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लोकसभा के नव नियुक्त महासचिव उत्पल कुमार सिंह का परिचय करवाया। श्री सिंह ने सदन में चुनकर आये नये सदस्य सुनील कुमार को सदन की सदस्यता की शपथ ग्रहण करायी। श्री बिरला ने फिर सदन को हाल में दिवगंत हुए वर्तमान सदन के सदस्य तथा रेलराज्य मंत्री सुरेश सी अगाड़ी के साथ ही 26 अन्य पूर्व सदस्यों के दिवंगत होने की सूचना सदन को दी।

ये भी पढ़ें-शिवराज ने बैतूल सड़क दुर्घटना में मृतकों के प्रति जताया शोक

 बिरला ने जैसे ही वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से आर्थिक सर्वेक्षण 2021 पेश करने को कहा तो कांग्रेस सहित विपक्ष के कई सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया और सरकार से कृषि संबंधी तीनों कानून वापस लेने की मांग करते हुए सदन के बीचोंबीच आकर नारेबाजी करने लगे। अध्यक्ष ने सदस्यों से शांति बनाए रखने और सदन की कार्यवाही पूरी करने देने का आग्रह किया लेकिन उन्होंने अध्यक्ष की नहीं सुनी और हंगामा तथा नारेबाजी करते रहे। हंगामे के बीच ही श्री बिरला ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

बाद में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के सदस्यों ने संसद भवन परिसर में नयी जगह स्थापित की गयी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने भी धरना दिया और नारेबाजी करते हुए कृषि संबंधी तीनों कानून वापस लेने की मांग की।

Related Articles

Back to top button