कोविशील्ड की 2 डोज के बीच गैप कम करने का प्लान नहीं- कोविड वर्किंग ग्रुप के चीफ

नई दिल्ली. भारत सरकार के सीनियर एक्सपर्ट ने कहा है कि कोविड रोधी वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) के दोनों डोज के बीच 84 दिन का समयावधि नहीं घटाया जाएगा. एक्सपर्ट का बयान समाचार एजेंसी रायटर्स की उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि कोर्ट के आदेश के बाद लोगों को निजी टीकाकरण केंद्रों पर समयावधि से पहले टीका लगाया जा रहा है. दरअसल, केरल हाईकोर्ट ने बीते दिनों एक आदेश में उन लोगों को कोविशील्ड टीके की पहली खुराक के चार सप्ताह बाद ही दूसरी खुराक देने की अनुमति दी गई थी, जो ऐसा चाहते हैं. इसके बाद केंद्र ने इस फैसले के खिलाफ अपील दायर की.

केंद्र ने अपनी अपील में कहा है कि अगर हाईकोर्ट की सिंगल बेंच की ओर से तीन सितंबर को दिए गए आदेश को वापस नहीं लिया गया तो कोविड-19 से मुकाबला करने की केंद्र सरकार की रणनीति के क्रियान्वयन में समस्या खड़ी हो जाएगी. कोविशील्ड के के दूसरे डोज के लिए 12 हफ्तों यानी 84 दिनों के लिए इंतजार करना अनिवार्य है. सरकार ने समयावधि बढ़ाने के पीछे वैज्ञानिक तथ्यों का हवाला दिया है जिसमें कहा गया है कि दो डोज के बीच लंबे अंतराल से वैक्सीन का असर ज्यादा दिखा.

समयावधि से पहले कोविशील्ड टीका लगाने की रिपोर्ट गलत-अरोड़ा
अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार कोविड वर्किंग ग्रुप के चीफ डॉ. एन के अरोड़ा  ने कहा कि ‘निजी टीकाकरण केंद्रों में समयावधि से पहले कोविशील्ड टीका लगाने की रिपोर्ट सही नहीं हैं. विभिन्न श्रेणियों के लोगों के लिए अलग-अलग नियम नहीं हो सकते हैं. यह भेदभावपूर्ण होगा और विज्ञान इस तरह काम नहीं करता है. स्टडी के लिए यात्रा करने वाले छात्रों और अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले अन्य लोगों के लिए संशोधन किया गया था.’ उन्होंने कहा ‘वैज्ञानिक रूप से हम इस समय अपने निर्णय पर दृढ़ हैं लेकिन अगर भविष्य में अंतर को कम करने के बाद वैक्सीन के बेहतर असर के डेटा हमारे सामने आए तो हमारे एक्सपर्ट्स इस पर ध्यान देंगे. यह फैसला पूरी तरह से वैज्ञानिक आधार पर होता है.’

रॉयटर्स ने एक अज्ञात सूत्र के हवाले से कहा कि निजी अस्पतालों और क्लीनिकों में खुराक लेने वालों के लिए अंतर कम किया जाएगा. समाचार एजेंसी के अनुसार सूत्रों में से एक ने कहा, ‘चूंकि उच्च न्यायालय ने फैसला दिया है, इसलिए इसे करना ही होगा. सरकारी केंद्रों पर दोनों डोज के बीच अंतर 12 हफ्ते का ही है.’

इस साल मई में विशेषज्ञ समिति ने कोविशील्ड के दोनों डोज के बीच अंतर को पहले  6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की सिफारिश की थी. पहले दोनों डोज के बीच गैप 4-6 हफ्ते का था. वहीं भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के लिए  दूसरी खुराक के बीच 4-6 हफ्ते का अंतर अभी भी है.

बता दें देश भर में 43,794 सरकारी केंद्रों और 2,496 निजी केंद्रों पर कोविड रोधी टीकाकरण संपन्न कराया जा रहा है. अब तक 83,33,38,186 डोज लगाई जा चुकी है. देश भर में अब तक 73 करोड़ 33 लाख 54 हजार 316 डोज कोविशील्ड की और कोवैक्सीन की 9 करोड़ 56 लाख 31हजार 657 डोज दी गई है.

Related Articles

Back to top button