क्रिसमस से पहले जानें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम, जारी हुई आज की कीमतें

पेट्रोल-डीजल के दाम में नहीं हुआ बदलाव, जानें अपने शहर में तेल के भाव

लखनऊ: क्रिसमस से पहले सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं. लगभग आज 20वें दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ, जबकि रोज की तरह आज भी ईधन तेल की कीमतें स्थिर रहीं. हालांकि कच्चे तेल में लगातार बढ़त व घटत देखी जा रही है. ऐसे में कयास लगाएं जा रहे हैं आने वाले टाइम में पेट्रोल व डीजल  की कीमतों में उछाल देखने को मिलेगी.

अन्तराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के क्या हैं भाव

घरेलू बाजार में जहां पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है वहीं इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव दोनों देखा जा रहा है. आज नायमैक्स क्रूड में तेजी है और ब्रेंट क्रूड में गिरावट देखी जा रही है. नायमैक्स क्रूड 73.76 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है और इसमें 1 फीसदी का उछाल है. इसके अलावा ब्रेंट क्रूड 76.68 डॉलर प्रति बैरल पर बिजनेस कर रहा हैं. जबकि इसमें 0.17 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा रही है.

इन शहरों का जानें पेट्रोल-डीजल की कीमतें

ऐसे में अगर दिल्ली की बात करें तो आज वहां पेट्रोल 95.41 रुपये, डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर के भाव से बेचा रहा हैं. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर, डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर मिल रहा हैं. इसी तरह कोलकाता व चेन्नई में पेट्रोल के दाम 100 के पार हैं. जबकि यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल के भाव 9 5.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल  86.79 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है.

एसएमएस के जरिए जानें पेट्रोल व डीजल के दाम

पेट्रोल व डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और भी कई चीजें जुड़ने के बाद इनके दाम दोगुने हो जाते हैं. जिसकी वजह से ये महंगे दामों पर मिलते हैं.  ऐसे में अगर आप घर से निकलने से पहले पेट्रोल व डीजल के भाव जानना चाहते है तो बस अपने मोबाइल से मैसेज करके भाव जान सकते हैं.

मैसेज में इंडियन ऑयल के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजे. इसी तरह एचपीसीएल (HPCL) के कस्टमर HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर कीमतें जान सकते हैं. एचपीसीएल की तरह बीपीसीएल ग्राहक RSP <डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं.

Related Articles

Back to top button